Saturday, May 25, 2024

11वी पास ऑटो चालक की MBA वाली स्ट्रैटेजी

- Advertisement -
- Advertisement -

कोई काम छोटा नहीं होता, यह तो सभी जानते है. काम सिर्फ काम रहता है लेकिन मेहनत और रचनात्मकता से उस काम के ज़रिये भी दुनिया भर में नाम कमाया जा सकता है. इसी तरह मेहनत और लगन के चलते एक ऑटो चालक अपनी रचनात्मकता से सोशल मीडिया और पर नाम कमाया.

क्या ख़ास है इनके ऑटो में

ऑटो चालक का नाम अन्नादुरई है, ये चेन्नई के रहने वाले है. जिन ऑटो में हम रोज़मर्रा का सफर तय करते है इनका ऑटो भी वैसा ही है. वैसे तो ऐसे हज़ारों ऑटो रोज़ सड़को पर उतरते है, मगर अन्नादुरई और इनका ऑटो कुछ खास है. अन्नादुरई लगभग 10 सालों से ऑटो चालक है. यह अपने ऑटो में सवारियों के लिए कई सुविधाएं लेकर चलते है जैसे लग्ज़री गैजेट्स, लैपटॉप, खान पान की चीजें जैसे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स और फ्रिज की भी सुविधा उपलब्ध है. इन सभी के साथ साथ अन्नादुरई मुफ्त WIFI सेवा भी अपनी सवारियों को देते है.

ईमान के और दिल के साफ है अन्नादुरई

हवाईजहाज़ जैसी सुविधाएं ऑटो में देने के लिए अन्नादुरई पहले ही काफी प्रसिद्ध थे, इसके बाद इन सभी सुविधाओं से हटके कुछ और भी चीजें है जो अन्नादुरई को न सिर्फ बेहतर ऑटो चालक बल्कि एक ताऱीफनुमा इंसान भी बनाती है. अन्नादुरई किसी टीचर, नर्स, और अन्य सांइटिसेशन वर्कर से किराया नहीं लेते.

ग्राहक है पैसे से पहले

अन्नादुरई को अपने ग्राहकों पर पूरा भरोसा है, अपने ऑटो में वे ग्राहकों के लिए स्नैक्स, फ्रिज की सेवा, मुफ्त Wi-Fi और iPad जैसी सेवाएं ग्राहकों के लिए उपलब्ध करी हुई है. वे कहते है की वे अपने ग्राहकों पर पूरा भरोसा करते है इसलिए वे उन्हें लक्ज़री गैजेट्स इस्तेमाल करने के लिए दे देते है. उनका मान न है ग्राहक उनके लिए पैसे से ज़्यादा कीमती है.

कमज़ोर आर्थिक स्थिति ने रोकी शिक्षा पर नहीं रुकी

चेन्नई के तंजावुर के रहने वाले अन्नादुरई के बड़े भाई और पिता भी ऑटो चालक हैं, अन्नादुरई 12 के बाद भी पढ़ना चाहते थे किन्तु कमज़ोर आर्थिक स्थिति के चलते उन्हें अपनी पढाई रोकनी पड़ी. अन्नादुरई पढ़ नहीं पाए मगर नाम कमाने की सोच और मेहनत के चलते ऑटो चलने जैसे साधारण काम को भी नए नज़रिये से देखा और अपनी काबिलियत भी दिखाई. आज जहाँ ऑटो चालक सवारियों को आवाज़ लगाकर बुलाते है, और उन्हें सवारियों के लिए इंतज़ार करना पड़ता है, वहीं अन्नादुरई  चालक बन चुके है जिसका सवारियां इंतज़ार करती है.

कई जानी मानी हस्तियां भी करतीं है तारीफ

अन्नादुरई की तारीफ और इनके चर्चे तो बहुत है. ना सिर्फ आम इंसान बल्कि भारतीय गेंदबाज़ आश्विन और जाने माने बिजनेस ओनर आनंद महिंद्रा भी इनकी तारीफों के पुल बांधते हैं. आनंद महिंद्रा ने इनकी तारीफ करते हुए इन्हे ‘प्रोफेसर ऑफ़ मैनेजमेंट’ बताया है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here