Thursday, August 4, 2022

दुनिया की 5 रहस्मयी जगहें जिनकी मिस्ट्री आज तक नहीं सुलझ सकी

- Advertisement -

गुरुत्वाकर्षण एक एनर्जी है जिसकी वजह से धरती की चीजें हमेशा बंधी रहती है और इसी गुरुत्वाकर्षण की वजह से हम धरती पर बड़े आराम से चलते है. लेकिन अर्थ पर कुछ ऐसी रहस्यमयी जगहें भी मौजूद है जहाँ गुरुत्वाकर्षण बल बिल्कुल शून्य पर चला जाता है. यही वजह है की उन जगहों पर काफी अजीब घटनाएं देखने को मिलती रहती है. आज हम आपको दुनिया की ऐसी ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है. जो काफी रहस्यमयी है.

मिस्ट्री स्पॉट सांता क्रूज केलिफोर्निया ( Mystery Spot Santa Cruz California )

इस रहस्मयी जगह को खोजकर्ताओं के द्वारा 1939 में खोजा गया था. जब तक  इस जगह के रहस्य से पर्दा नहीं उठाया गया था. तब तक सभी को यही लगता था कि यहां जो भी होता है. उसके पीछे शैतानी शक्तियाँ है. यही वजह थी कि लोग यहाँ आने से कतराते थे. लेकिन बाद में जब यहां के गुरुत्वाकर्षण के शून्य होने का पता लगाया गया. तब यह बात सामने आई कि ऐसा यहां पर 150 फीट के गोलाकार क्षेत्र में देखने को मिलता है. दरअसल इस जगह पर पानी के उपर बहने, कम्पास के अजीब तरीके से काम करना और लोगों के एक दम टेड़े खड़े रहने की तश्वीरें अक्सर सामने आती रहती थी. हालाँकि ऐसा यहाँ क्यों हो रहा था. इस बात का पता आज तक नहीं लगाया जा सका.

मिसिगन सेंट इग्नेस ( ST. IGNACE MICHIGAN )

- Advertisement -

ये जगह कुछ इस तरह से पाई गयी थी. जब जमीन के सर्वे करने वाले लोग सेंट इग्नेस में खुदाई करने आये थे. तब वहां पार उनकी कुछ मशीने काम करना बंद कर गयी. यहाँ तक कुछ मशीने अजीब बिहेब कर रही थी और कुछ मशीने बंद पड़ गयी थी. उस समय लोगों को ये लगा की यहाँ भी कुछ शैतानी शक्तियों की वजह से ऐसा हो रहा है. लेकिन इस जगह की जांच पड़ताल की गयी तब यह पाया गया कि ये घटनाएँ सिर्फ तीन सौ स्क्वायर फुट के एरिये में हो रही थी. इस जगह पर लोग दीवार पर खड़े होने, कुर्सी के 2 पैरों पर खड़े होने जैसे कारनामें बड़े आराम से कर सकते है.

रेपिड सिटी ( RAPID CITY USA )

USA की इस सिटी में भी कुछ ऐसे नजारें देखे गये थे. जो गुरुत्वाकर्षण को चेलेंज करते थे. रै^पिड सिटी नाम की इस जगह पर कुछ ऐसे पेड़ देखने को मिलते है. जो रहस्यमयी तरीके से इस मिस्टीरिअस जगह की तरफ झुके हुए है. यहां भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है. ये जगह भी गुरुत्वाकर्षण बल को चैलेंज करती है.

- Advertisement -

यह भी पढ़े :- दुनियां की टॉप 5 कंपनियों के भारतीय CEO जिन्होंने अपना लोहा दुनियां में मनवाया

स्पूक हिल फ्लोरिडा ( SPOOK HILL FLORIDA )

गुरुत्वाकर्षण को चैलेंज करने में फ्लोरिडा की स्पूक हिल भी किसी से पीछे नहीं है. दरअसल इस जगह पर अगर गाडी को न्यूटल पर छोड़ दिया जाए तो गाडी अपने आप पहाड़ी की तरफ खींची चली जाती है. अब इसके पीछे साइंस तो यही बताती है कि इन जगहों पर मौजूद पहाड़ो पर चुम्बकीय एनर्जी का बड़ा सोर्स मौजूद है. लेकिन यहाँ के कुछ लोग इसे चमत्कार ही मानते है.

मेग्नेटिक हिल लेह, भारत ( MAGNETIC HILL, LEH INDIA )

भारत के लेह के पास स्थित मेग्नेटिक हिल गुरुत्वाकर्षण को चैलेंज करने में बाकि जगहों से कम नहीं है. इस जगह पर भी अगर गाड़ी को न्यूटल पर छोड़ दिया जाए तो गाडी अपने आप हिल की तरफ चढना शुरू हो जाएगी. जबकि हिल पर खड़े होकर देखने में महसूस होता है की गाड़ी चढ़ाई पर चढ़ रही है.  ये एरिया श्री नगर और लेह के बीच पड़ता है. जहाँ से गुजरने वाले लोग अपनी गाड़ी को न्यूटल पर डालकर गुरुत्वाकर्षण बल को चेलेंज कर रही इस जगह पर पूरा मजा लेते है. लेकिन वही कुछ लोगों का मानना है कि इस जगह पर देवीय शक्तियाँ होने की वजह से ऐसा होता है. जबकि साइंस इस बात को झुठला कर यही तर्क देती है कि इस जगह के पहाड़ो में चुम्बकीय बल अधिक मात्रा में मौजूद है.

यह भी पढ़े :- भारत के 5 अविष्कार जिन्होंने दुनियां पर प्रभाव छोड़ा या दुनिया बदल दी

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular