Monday, January 23, 2023

बॉलीवुड की वो फिल्में जहां हीरो के ऊपर भारी पड़े विलन

- Advertisement -

बॉलीवुड में विलेन की बात करें तो शोले के गब्बर और मिस्टर इंडिया के मोगैम्बो हमें तुरंत ही याद आते हैं। वहीं प्राण, अजीत, कुलभूषण खरबंदा, रंजीत और प्रेम चोपड़ा अपने ज़माने के फेमस विलन रहे हैं। आज हम उन बॉलीवुड फिल्मों की बात करेंगे जहां फ़िल्म के नकारात्मक किरदारों ने हीरो को दबा दिया। कुछ ऐसी फिल्में जहां अभिनेताओं ने नकारात्मक किरदारों को इतने अच्छे से प्रस्तुत किया कि चारों तरफ उन्ही की चर्चा हुई। हम उन एक्टर्स की बात कर रहे हैं जो विलन के किरदार करने के लिए मशहूर न होने के बावजूद विलन बने और खूब वाहवाही लूटी।

- Advertisement -

1. डर 1993 (शाहरुख खान)

यश चोपड़ा की इस फ़िल्म में शाहरुख खान ने नब्बे के दशक के सबसे बड़े सुपर सितारों में से एक सनी देओल के विरुद्ध खलनायक का किरदार निभाया था। एक सनकी और पागल प्रेमी के किरदार में शाहरुख ने जान डाल दी थी। इस फ़िल्म के रिलीज के बाद चारों तरफ सिर्फ शाहरुख की चर्चा हुई और लोगों ने सनी देओल के बारे में बात तक नही की। इस फ़िल्म के चलते सनी देओल, यशराज फिल्म्स और शाहरुख से काफी खफा हो गए थे।

- Advertisement -

2. पद्मावत 2017 (रणवीर सिंह)

संजय लीला भंसाली की इस फ़िल्म का जबरदस्त विरोध हुआ था। फ़िल्म की नायिका दीपिका ने फ़िल्म के लिए दोनों अभिनेताओं से ज्यादा फीस ली थी। फ़िल्म में शाहिद कपूर राजा के किरदार में थे और रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में, जो फ़िल्म के विलन थे। रणवीर ने इतनी उम्दा एक्टिंग की थी कि शाहिद का अभिनय उनके सामने फीका पड़ गया। संजय लीला भंसाली की यह फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

3. बदलापुर 2015 (नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी)

श्रीराम राघवन की यह फ़िल्म बदले की कहानी थी। फ़िल्म के हीरो बेशक वरुण थे लेकिन लोग नावजुद्दीन के अभिनय के दीवाने हो गए थे। यह वरुण धवन की अब तक कि श्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है। नावजुद्दीन ने इसमें लायक का किरदार निभाया था। हालांकि वरुण के किरदार के अंदर भी नकारात्मकता थी लेकिन फ़िल्म के विलन नावजुद्दीन ही थे

4. एक विलन 2014 (रितेश देशमुख)

मोहित सूरी निर्देशित इस फ़िल्म में रितेश देशमुख ने एक साइको किलर की भूमिका निभाई थी। एक ऐसा विलन जो महिलाओं को टारगेट करता था। हालांकि, फ़िल्म के नाम ही पता चलता है कि यह विलन के ऊपर ही आधारित है और विलन का अभिनय फ़िल्म के लिए मायने रखता था। सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर की शानदार जोड़ी के बावजूद लोगों को रितेश की एक्टिंग पर्दे तक खींच रही थी।

5. संघर्ष 1999 (आशुतोष राणा)

अक्षय कुमार अभिनीत इस फ़िल्म में आशुतोष राणा ने अपने बेजोड़ अभिनय से दर्शकों को दहला दिया था। कई लोग बताते हैं कि वे जब पर्दे पर आशुतोष की खूँखार एक्टिंग देखते तो सहम जाते। आज भी इस फ़िल्म को प्रीति और अक्षय के लिए नही बल्कि आशुतोष की उस एक्टिंग के लिए याद किया जाता है। इस फ़िल्म से बॉलीवुड के लोगों ने आशुतोष की प्रतिभा को पहचाना और उन्हें अच्छे रोल आफर किये। आशुतोष बताते हैं कि संघर्ष के बाद उनके पास ढेरों प्रोड्यूसर्स सिर्फ विलन के रोल लेकर आते रहे।

इन सब के अलावा संजय दत्त, खलनायक और अग्निपथ में विलेन के रूप में हीरो के ऊपर हावी हुए थे। वहीं, अक्षय कुमार ने अजनबी में खलनायक की भूमिका निभाई थी। अजनबी में बॉबी और अक्षय दोनों ही दोस्त रहते हैं लेकिन सस्पेंस खुलने पर कुछ और ही बात सामने आती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular