Friday, July 12, 2024

ये करने से बिजली का बिल हो जायेगा आधा. आज ही करें यह काम

गर्मियां आने वाली है ऐसे में लोगो के पसीने गर्मी से तो छूटते ही है बल्कि बिजली का बिल देख कर भी छूटने लगता है. सर्दियों में न तो पंखा चलता है न ही एक और फ्रिज की ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है, ऐसे में गर्मियों का आना महंगाई की दस्तक भी मानी जाती है. गरमियों में AC, फ्रिज, पंखा और कूलर घर के हर कमरे में 24 घंटा चलता है, ऐसे में हज़ारों का बिल आना भी लाज़मी है. इतने में माध्यम वर्गी घरो पर बिजली का बिल हर महीने किसी विस्फोटक पदार्थ से कम नहीं लगता.

ऐसे में निचे दिए गए कुछ निम्न टिप्स को फॉलो करके आप अपने घर के बिजली के बिल को काबू में कर सकते है. आइये डालते है नज़र इन टिप्स पर.

यह भी पढ़ें- https://www.story24.in/राखी की याद में रितेश ने शेयर किया ऐसा वीडियो, लोग बोले- ‘कुछ तो शर्म करो..’

सोलर पैनल

सोलर पैनल को बिजली का एक अच्छा विकल्प है. भारत में हर महीने हर दिन कड़ाके की धूप होती है जिसका यदि दीमाक लगाया जाए तो अच्छे तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. भले से सोलर पैनल कीमत में थड़े महंगे होते है मगर वे हर महीने बिल के रूप में आने वाले बम्ब से ज़्यादा किफायती साबित होंगे. इतना ही नहीं ऐसा करके न सिर्फ आप अपने बिजली के बिल में फर्क लेकर आएंगे बल्कि प्रकृति को बचाने में भी सहयोग देंगे.

LED लाइट

एक साधारण बल्ब या CFL के मुकबले LED लाइट बिजली की काम खपत करती है. साधारण बल्ब का इस्तेमाल न करके LED लाइट का इस्तेमाल आपकी बिल में खिन गुना तक बचत करने में सहायक साबित होगा.

पंखो का इस्तेमाल करें

गर्मी की मार इतनी होती है की बिन AC चैन नहीं आता ऐसे में पंखो का हद्द तक बिल बचा सकता है. पंखे की बात की जाए तो पंकजा 30 पैसे प्रतिघंटा केता है वहीं दूसरी ओर AC 10 रूपए प्रतिघंटा के हिसाब से खर्च लाता है. अधिक गर्मी होने पर 25 डिग्री पर AC का प्रयोग भी बिजली कम खपाता है.

फ्रिज में न रखें गर्म खाना

फ्रिज पर माइक्रोवेव रखने से भी बिजली की खपत ज़्यादा होती है. फ्रिज को धूप से दूर रखें और खाने की चीज़ को फ्रिज में ठंडा होने के बाद ही रखें, एयरफ्लो के लिए फ्रिज को पर्याप्त जगह देने से भी बिजली की खपत कम होती है.

यह भी पढ़ें-https://www.story24.in//लेटेस्ट फोटोशूट की तस्वीरें साझा कर बुरी फंसी दीपिका, यूजर्स ने किया ट्रोल

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here