Saturday, July 13, 2024

Bigg-B-‘जंजीर’ फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन नहीं थे पहली पसंद, महज 3500 में खरीदी गई फिल्म की स्क्रिप्ट बिग बी को बना दिया सदी का महानायक

आज शायद बॉलीवुड के ही-मैन होते एंग्री यंगमैन , आखिर क्यों धर्मेंद्र ने ठुकरा दिया फिल्म जंजीर को ?

बॉलीवुड में एंग्री यंगमैन के नाम से मशहूर सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को एंग्री यंगमैन का नाम कहाँ से मिला ये तो आप जानते ही होंगे. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जंजीर फिल्म के लिये प्रोड्यूसर की पहली पसंद अमिताभ नहीं थे. अगर ये फिल्म अमिताभ बच्चन की झोली में आकर नहीं गिरती, तो शायद आज वह सदी के महानायक नहीं कहलाते. इस फिल्म से ही अमिताभ को अपने फ़िल्मी सफर में रफ़्तार मिली जो आज भी जारी है.

आखिर किसे देखना चाहते थे प्रकाश मेहरा विजय के किरदार में?

इस फिल्म के लिए प्रकाश मेहरा की पहली पसंद बॉलीवुड के ही -मैन धर्मेंद्र थे, लेकिन उनके पास डेट न होने ही वजह से ये फिल्म अमिताभ बच्चन को मिल गई. और ये फिल्म बिग बिग के लिए नीव का पत्थर साबित हुआ,

कैसे मिला एंग्री यंगमैन का टाइटल ?

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर का आगाज़ फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी, उसके बाद कई फिल्मों में हाथ आजमाया , लेकिन इनके करियर ने उड़ान तब भरी जब फिल्म निर्माता प्रकाश मेहरा एक गॉड फादर के रूप में फिल्म जंजीर इनकी झोली में डाल दी, फिल्म में अमिताभ के विजय किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया, और यहीं से बिग बी को मिला एंग्री यंगमैन का ख़िताब.

क्यों अमिताभ अपने किरदार के लिए विजय नाम चुनते थें?

फिल्म जंजीर में इंपेक्टर विजय के किरदार ने अमिताभ को एक ऐसा स्टारडम दिया जो आज भी जारी है, इस किरदार और नाम ने मानो उनके करियर में पंख लगा दिया, यही वजह है की उन्होंने अपनी कई फिल्मों में अपने किरदार का नाम विजय ही रखा.

महज 3500 रुपये में खरीदी थी फिल्म की स्क्रिप्ट

धर्मेंद्र और प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘समाधि’ ने अच्छी कमाई की थी, यही वजह थी की प्रकाश मेहरा चाहते थे कि ‘जंजीर’ जैसी बढ़िया फिल्म में धर्मेंद्र ही हीरो बनें, हालांकि ऐसा हो न सका क्योंकि पूरे साल धर्मेंद्र के पास डेट ही नहीं थी. लेकिन प्रकाश मेहरा को ये फिल्म किसी भी हाल में बनानी ही थी ,उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट इतनी पसंद थी की उन्होंने उसे धर्मेंद्र से 3500 रुपये में खरीद लिया, इसके बाद इस फिल्म की सफलता और अमिताभ के स्टारडम के बारे में बताने की ज़रूरत ही नहीं.

आज भी अभिताभ बच्चन के अभिनय के आगे बॉलीवुड के यंग और बड़े कलाकार घुटने तक टेक देते हैं. बिग बी की आने वाली फिल्मों की बात करें तो जल्द ही रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में और रश्मिका मंदाना और नीना गुप्ता के साथ फिल्म ‘गुडबाए’ में नजर आएंगे.

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here