Sunday, July 14, 2024

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा , ऐसे रखे दिल को दुरुस्त

बड़े बुजुर्गो की कहावत है – “पहला सुख निरोगी काया” . यानि मनुष्य के जीवन में सबसे बड़ा सुख हमारी निरोगी काया है और मनुष्य इसे लेकर लापरवाह रहता है। अच्छी सुविधाएं और बेहतर स्वास्थ्य को कौन नही पाना चाहता है लेकिन लोग खुद के स्वास्थ को लेकर इतने लापरवाह हो जाते है कि अपने शरीर पर ध्यान नही दे पाते। यही वजह है कि आज देश में दिल के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. अब सर्दियां आ चुकी है तो ऐसे में अपने दिल का ख्याल रखना और जरुरी हो जाता है.

सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

आपको बता दे कि ठंड के मौसम में दिल के दौरे का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि ठंड के मौसम में नसें ज्यादा सिकुड़ती है और सख्त बन जाती हैं इन्हें एक्टिव करने के लिए ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में दिल पर दबाव बढ़ता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

ठंड के दिनों में न तो बिस्तर जल्दी छोड़ों और न ही जल्दी सैर पर जाएं. अगर आप पहले से ही हार्ट के मरीज हैं तो सर्दी से खुद को बचाकर रखें. हार्ट के मरीजों को सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा 31 फीसदी तक बढ़ जाता है।

बहुत ही सामान्य बता है कि भारत में हर साल 1 करोड़ से ज़्यादा मामले आते हैं. आमतौर पर दिल का दौरा तब होता है जब रक्त का कोई थक्का ह्रदय की ओर रक्त के बहाव को रोक देता है तो रक्त के बिना ऊतकों को ऑक्सिजन नही मिल पाती है और इसी कारण से उस व्यक्ति की मौत हो जाती है

इग्नोर न करे दिल के दौरे के यह लक्षण

इसके लक्षणों में छाती, गर्दन, पीठ, या बांहों में खिचाव या दर्द के साथ थकान, चक्कर, असामान्य ह्रदयगति, और चिंता शामिल होती है. पुरूषों की तुलना में महिलाओं में अधिक असामान्य लक्षणों का अहसास होता है. अचानक पूरे शरीर में शीतलपन, चिपचिपी त्वचा, सिर घूमना पेट और आंत संबंधी उल्टी,मतली,या सीने में जलन और असहजताया कड़ापन, गले का सूखना ,चिता,निकट भविष्य में विनाश की आशंका, सांस का फूलना, या सीने में जकड़न आदि का होना भी होता है

दिल के दौरे से बचने के लिए क्या करे

  • अगर आप दिल के दौरे से बचना चाहते है तो अपने खाना में पोष्टिक आहार लें।
  • अपनी डाइट में हर दिन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को लें।
  • सब्जियों और फलों का सेवन करे।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीए ।
  • दिन में एक कप कॉफी भी दिल के लिए अच्छी होती है।
  • हमेशा स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज जरूर करे।
  • समय-समय पर आपना चेकअप कराएंं।
  • अगर आप धू्म्रपान करते है या शराब का सेवन करते है तो बंद कर दे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here