Tuesday, September 27, 2022

पिग्मेंटेशन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, काले धब्बों से मिलेगा छुटकारा

- Advertisement -

आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों के शरीर का बाकी हिस्सा तो काफी गोरा होता है लेकिन उनके चेहरे पर अक्सर काले धब्बे पड़ जाते हैं। इन धब्बों के कई कारण हो सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, धूप के संपर्क में ज्यादा देर तक रहना, ठंडे वातावरण में समय बिताना, केमिकल युक्त लिप बाम आदि का उपयोग करना हमें कई बार महंगा पड़ता है। चिकित्सीय भाषा में इसे पिग्मेंटेशन कहते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में आपका चेहरा खिल उठेगा।

ये भी पढ़ें-अमिताभ की ‘झुण्ड’ ने भी पकड़ी रफ़्तार, दसवे दिन किया इतना कलेक्शन – Story24

- Advertisement -

एलोवेरा 

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि एलोवेरा में मौजूद पौष्टिक तत्व पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसे चेहरे पर मलने से डार्क स्किन हल्की हो जाती है साथ ही मुरझाई हुई त्वचा भी खिल उठती है।

- Advertisement -

बेसन

अगर आप भी पिग्मेंटेशन की समस्या से परेशान हैं तो बेसन आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको आधा चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दूध की कुछ बूंदें डालकर इसे अच्छी तरह मिलाना होगा। जब यह मिक्सचर तैयार हो जाए उसके बाद इसे डार्क स्किन पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय करने पर फर्क खुद-ब-खुद सामने आ जाएगा।

लाल प्याज 

चिकित्सकों के मुताबिक, प्याज के रस का इस्तेमाल फेस के दाग-धब्बों को हटाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल क्रीम बनाने की प्रक्रिया में भी होता है। वहीं, अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे अधिक हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए आप लाल प्याज को सुखाकर उसका पाउडर बना लीजिये। इस पाउडर को कुछ देर के लिए तेहरे पर लगा लीजिये बाद में इसे धो दीजिये। यह प्रक्रिया एक हफ्ते तक करने से फर्क दिखने लगेगा।

पपीता

पिग्मेंटेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए पपीता रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले पपीता का गूदा निकालकर उसमें कुछ बूंद गुलाबजल मिक्स कर लें। इसके बाद इसका अच्छा सा पेस्ट बनाकर चेहरे के आस-पास लगा लें। इस पेस्ट को लगभग 10 मिनट बाद धो लें। यह प्रक्रिया एक हफ्ते तक करने से आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

दूध

पुराने ज़माने में दूध का इस्तेमाल चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए किया जाता था। हालांकि, अब लोगों ने इसका इस्तेमाल कम कर दिया है। लेकिन अगर आप अपने चेहरे के निखार को बढ़ाना चाहते हैं और दाग-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दूध आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए बस आपको 5 मिनट रुई से दूध अपने चेहरे पर मलना होगा। यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

ये भी पढ़ें-करणवीर के छूने पर ऐसा था निषा रावल का रिएक्शन, बोलीं-  ‘किसी आदमी का टच करना मुझे पसंद नहीं’ – Story24

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular