Wednesday, September 28, 2022

इन जिद्दी व्हाइट पिंपल्स से चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

आपने अक्सर देखा होगा लोगों के चेहरे पर अलग-अलग तरह के पिंपल्स निकलने लगते हैं। इन दानों की असली वजह धूल-मिट्टी, कीचड़ आदि ही होती है लेकिन कई बार ये पिंपल्स बढ़ती उम्र के साथ भी निकलते हैं।

हालांकि, कई लोगों के फेस पर पीले या सफेद रंग के भी दानें निकलते हैं। इन्हें साइंटिफिक भाषा में मिलीया कहा जाता है। ये दानें लोगों के गालों पर या उनकी आंखों के ऊपर या नीचे निकलते हैं। इस तरह की समस्या आपको किसी भी उम्र में जकड़ सकती है।

- Advertisement -

ये भी पढ़ें-करीना कपूर को लज़ीज़ बिरयानी खाते देख ललचायी राखी सावंत की जीभ, इंस्टाग्राम पर शेयर करी वीडियो – Story24

बात करें, इन व्हाइट पिंपल्स से छुटाकारा पाने की तो इनसे छुटकारा पाना इतना आसान काम नहीं होता है। यही कारण है कि इनको जिद्दी पिंपल्स भी कहा जाता है। कई बार ये दाने खुद-ब-खुद गायब हो जाते हैं जबकि कई बार इलाज कराने पर भी ये पीछा नहीं छोड़ते हैं।

- Advertisement -

आज हम आपको इन्हीं दानों से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों को करने से निश्चित ही आपकी स्किन मिलिया से मुक्त हो जाएगी।

चेहरे की सफाई करें

जब भी कभी बाहर से घर लौटें तो अपने फेस को किसी क्लेंज़र या फेस वॉश से अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से चेहरे पर जमने वाली गंदगी साफ हो जाती है।

स्क्रब करें

व्हाइट पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको हफ्ते में 2-3 बार स्क्रब जरुर करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर निकलने वाले दाने धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे।

भाप लें

डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर आपके फेस पर पिंपल्स अधिक हैं और आपको उनसे दिक्कत महसूस हो रही है तो आप नहाने से ठीक पहले चेहरे पर भाप ले सकते हैं। इससे सफेद दानों से छुटकारा पाने में आसानी होती है।

ऑयल से बचें

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग ऑयल युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। ऑयल हमारी स्किन के लिए नुकसानदायी होता है। इससे हमारे फेस पर दानें आने लगते हैं। इसलिए हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया करें।

एलोवेरा का उपयोग करें

फेस पर निकल रहे इन जिद्दी पिंपल्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है एलोवेरा जेल। हफ्ते में 3-4 बार एलोवेरा के नैचुरल का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में इन पिंपल्स से निजात पा सकते हैं।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

फेस पर निकलने वाले इन व्हाइट पिंपल्स का सबसे बड़ा कारण है धूप। जब भी आप धूप में बाहर निकलें सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। इससे आपकी स्किन ड्राय होने से भी बचेगी साथ ही पिंपल्स से भी निजात पाने में लाभकारी साबित होगी।

ये भी पढ़ें-Shocking! गली बॉय फेम MC तोड़ फोड़ का निधन, बॉलीवुड सेलेब्स ने जताया शोक – Story24

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular