Thursday, April 18, 2024

बारिश के मौसम में इस तरह से रखे अपने शरीर को फिट

- Advertisement -
- Advertisement -

फ़िलहाल बारिश का मौसम अपने पुरे शबाब पर है. कहने को तो ये मौसम इंजॉय मेंट का होता है. लेकिन बारिश के मौसम में हमारे कई जरुरी काम अधूरे रह जाते है. क्योंकि इस मौसम में घर से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जिन लोगों सुबह शाम टहलने फिरने की आदत होती है. वे घर में ही कैद होकर रह जाते है.

बारिश के मौसम का इंतेजार सभी को होता है कि बारिश कब होगी , बारिश कितनी होगी और कब तक होगी । सिर्फ इंसान ही नही बल्कि प्रकृति के सभी जीवों को इंतेजार होता है कि बारिश कब पड़ेगी । आइये बारिश से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते है।

बारिश के मौसम में लोग अपनी फिटनेस पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते. अगर आप भी इस मौसम में अपनी फिटनेस को लेकर परेशान रहते है तो हमारा आज का ये लेख आपको घर पर ही फिट रहना सिखा देगा.

  • आप अपने घर की सीढियों को व्यायाम करने के लिए एक साधन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप अपनी सीढियों की गिनती के हिसाब से चढऩे-उतरने का व्यायाम कर सकते है.
  • आप इंटरनेट की मदद से अपने लिए उपयुक्त योग चुनकर योग कर सकते है. बारिश के मौसम के दौरान योग करने से आप मानसून की बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते है.
  • अगर आपको डांस करना पसंद है तो आप दिल खोलकर कर डांस करें. ऐसा करने से आप अपने घर में रहते हुए अपने शरीर को एक मजेदार कसरत दे सकते है. इससे आपको 2 फायदे होंगे. 1. डांस करने से आपको आनंद आएगा और आपका मन प्रसन्न रहेगा, 2. आपका शरीर फिट रहेगा.
  • आप अपने घर में रहकर भी जिम कर सकते है. इसके लिए आप जैसे जिम में जाने के लिए एक निश्चित टाइम पर अपने घर से बाहिर निकलते है, वैसे ही आप अपने घर पर भी एक निश्चित टाइम बांध कर जिम के कुछ स्टेप्स कर सकते है. आप आसन वार्म-अप से शुरुआत कर सकते है.
  • घर में सफल व्यायाम करने के लिए लिए आप कूदने वाली रस्सी के साथ कसाब वाले बैंड जैसे कुछ उपकरण खरीद कर घर ले आये. इससे आप अपने घर पर भी बढ़िया तरीके से व्यायाम कर सकते है.

ये भी पढ़े – बारिश के मौसम में ऐसे रखे अपने बच्चों को हेल्दी

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here