Sunday, July 14, 2024

पब्लिक प्लेस में किसिंग करने वाले हो जाएं सावधान, जाने पुलिस के अधिकार…

Array

जब आप शाम के वक़्त टहलने के लिए पार्क जाते हैं या समुद्र किनारे सीबीच (Beach) जाते होंगे तब आपने बेकाबू होते कपल्स को एक-दूसरे की बाहों में लिपटे हुए देखा होगा। कई बार युवक-युवतियां अपने प्रेमी के साथ चुम्बन करने लग जाते हैं।

लोगों को प्यार करने की जगह न मिलने पर वे सार्वजनिक स्थलों के कोने पर ही शुरू हो जाते हैं। ऐसे बहुत से वायरल वीडियो देखने को मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सार्वजिनक स्थलों में ‘किस’ करते हुए पकड़े जाने वालों पर लीगल एक्शन लिया जा सकता है।

भारतीय दंड संहिता की धारा 294

वैसे तो कहीं पर सिर्फ किसिंग करने के लिए स्पेशल कोई नियम नही है। लेकिन भारतीय दंड संहिता की धारा 294 ये कहता है कि अगर कोई व्यक्ति पब्लिक प्लेस में किसिंग करके, अश्लील हरकतों से या अश्लील गाने गाकर दूसरों को परेशान करता है तो उस पर कार्यवाही की जा सकती है।

सार्वजनिक स्थलों पर ये सब करते पाए जाने पर पुलिस आपपर कार्यवाही कर सकती है और आपके उपर तीन महीने तक की जेल और आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है।

धारा 294 लगाते वक़्त इन दो चीजों का ध्यान रखा जाता है।

किसी भी व्यक्ति के ऊपर भारतीय दंड संहिता की धारा 294 लगाते वक़्त दो बातों का ध्यान रखा जाता है।

सबसे पहले यह देखा जाता है कि जिस पर आरोप लगाया जा रहा है क्या उसने सचमुच सार्वजनिक स्थल में ऑब्सीन एक्ट किया या नही। कई बार उस मौके पर मौजूद लोग बताते हैं कि उस व्यक्ति का कृत्य अश्लील था या नही।

दूसरा यह देखा जाता है कि उस व्यक्ति के सार्वजनिक स्थान में किए गए कृत्य से दूसरों को परेशानी हुई या नही। ये तो भारत है जनाब। यहाँ अगर कोई पार्क में पप्पी-शप्पी करते दिख जाए तो लोग या तो छुप-छुप कर मज़े लेते देखने लगते हैं या शरमाकर भाग जाते हैं।

सार्वजनिक स्थल पर बजते अश्लील गाने

आमतौर पर देखा जाता है कि कई भोजपुरी गीतों को शादियों-पार्टियों में जोरों से बजाया जाता है। कई भोजपुरी गानों में अश्लीलता कूट-कूट कर भरी होती है। फिर भी लोग इन गानों को बढ़ावा देते हैं और पूरे देश में सुना जाता है। जब तक लोग इसका मज़ा ले रहे हैं किसी को फर्क नही पड़ता लेकिन जिस दिन इन गानों से किसी को परेशानी होनी शुरू हुई तो वे लीगल कदम भी उठा सकते हैं।

पब्लिक प्लेस में मूड बन जाए तो रहें सावधान

भारत में प्यार करने वालों को छुप-छुप कर मिलना पड़ता है। कभी पड़ोस की आंटी द्वारा पकड़ लिए जाने का डर तो कभी किसी रिश्तेदार के सामने आ जाने का डर। इसीलिए लोग पार्टनर संग पार्क में जाकर समय बिताना पसंद करते हैं। अगली बार जाएं तो ध्यान दें कि आपकी हरकतों की वजह से किसी को परेशानी न पहुँचे।

कमेंट में बताएँ कि क्या आपने कभी पार्क, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या ऐसे किसी पब्लिक प्लेस में लोगों को प्यार में डूबे देखा है और उन्हें कैसे करते देख आपने उन्हें इग्नोर किया या उनके खिलाफ एक्शन लिया.

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here