Friday, September 23, 2022

बचपन के दोस्तों से लेकर जीवन साथी तक: सौरव गांगुली और पत्नी डोना गांगुली की प्रेम कहानी

- Advertisement -

सौरव गांगुली का पूरा नाम सौरव चंडीदास गांगुली है. गांगुली को प्यार से लोग दादा नाम से भी पुकारना पसंद करते हैं. वह एक भारतीय क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर, कमेंटेटर और पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 39 वें और वर्तमान अध्यक्ष हैं. सौरव गांगुली को लोगों ने क्रिकेट के महाराजा की उपाधि दी है. जहा एक तरफ सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर शानदार है वैसे ही उनकी लव लाइफ भी लाइम लाइट के काबिल है. सौरव गांगुली ने डोना गांगुली ने 1997 में शादी की थी. आज हम दोनों की लव लाइफ के बारे में ही बात करने जा रहे हैं.

- Advertisement -

सौरव गांगुली और उनकी पत्नी डोना गांगुली बचपन में पड़ोसी थे. दोनों परिवारों के बीच संबंध उतने अच्छे नहीं थे, हालांकि, इसने गांगुली और डोना को एक-दूसरे के करीब आने से नहीं रोका. दोनों की यही दोस्ती थी जो बाद में प्यार में बदल गई.

- Advertisement -

बहुत लोग इस बात से नदारद होंगे कि Sourav Ganguly की पत्नी डोना गांगुली एक भारतीय ओडिसी डांसर हैं. सौरव और डोना गांगुली ने 1997 में भाग कर शादी की थी. सौरव वर्तमान में क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 39 वें अध्यक्ष हैं.

जानकारी के मुताबिक़ Sourav Ganguly ने 1996 में इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले डोना को प्रोपोज़ किया था. बाद में दोनों ने 12 अगस्त 1996 को कोर्ट में शादी कर ली थी. शुरुआत में उनके परिवारों को इस शादी की जानकारी नहीं थी.

कोर्ट मैरिज के एक साल बाद, Sourav Ganguly और डोना ने एक बार फिर शादी की, उचित रीति-रिवाजों का पालन करते हुए और अपने परिवारों के आशीर्वाद के साथ. गांगुली और डोना वर्ष 2001 में पैदा हुई एक खूबसूरत बेटी के माता-पिता हैं.

Sourav Ganguly अपनी लव लाइफ में तो सफल हुए ही, इसके साथ ही उन्होनें क्रिकेट में भी चौके और छक्के लगाये. 1996 में लॉर्ड्स टेस्ट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले गांगुली ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाया था.

सौरव गांगुली 20 से अधिक टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले पहले कप्तान हैं. Sourav Ganguly जब कप्तान थे तो भारत ने 21 टेस्ट जीते थे. गांगुली के इस रिकॉर्ड को भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तोड़ा था. धोनी जब कप्तान थे तो उनकी टीम से 27 टेस्ट मैच जीते.

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 6,000 रन पूरे करने के मामले में Sourav Ganguly पांचवें नंबर पर हैं. गांगुली ने 6,000 रन करीब 147 वनडे में पूरे किए. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम है. इन दोनों ने 176 वनडे पारियों में 8227 रन की साझेदारी की. इस दौरान दोनों के बीच 26 शतक और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां हुईं.

ये भी पढ़ें : पुरानी मान्यताओं को तोड़ बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां बिना शादी के बनीं माँ

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular