Saturday, June 25, 2022

छिपकली को अपने घर से हमेशा के लिए भगाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्खे

- Advertisement -

बरसात के मौसम में अकसर घरों में छिपकली (Lizard) ज्यादा दिखाई देने लग जाती है. कई बार तो ये खुलेआम जमीन पर घुमने लगती है. जिस पर धोखे से पैर पड़ जाने से किसी की भी जान गले में आ जाये.

वही कुछ लोग तो छिपकली को देखते ही घबरा जाते है. इसलिए इन्हें पकड़ कर घर से बाहर  फेंकना हर किसी के लिए आसन नहीं होता. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) अपना कर आप इन डरावनी सी दिखने वाली छिपकलियों को अपने घर से हमेशा के लिए भगा सकते हो.

प्याज लहसुन से दूर भागती है छिपकली (Lizard)

- Advertisement -

प्याज और लहसुन दोनों ही आपकी रसोई में आसानी से मिल जायेंगे। अगर आप अपने घर से छिपकली को दूर भगाना चाहते है तो आप प्याज के टुकड़ों को घर के अलग अलग कोनों में रख दें. इसके साथ ही आप कुछ लहसुन की छिली हुयी कलियाँ भी रखे. इसके अलावा आप लहसुन की कलियाँ थैली में डालकर खिडकियों पर भी टांग सकते है. इस नुख्से को अपनाकर आप अपने घर में छुपी छिपकलीयों (Lizard) को दूर भगा सकते है. ये आजमाया हुआ फार्मूला है।

काफी पाउडर है अचूक उपाय

काफी की सुगन्धित महक इंसानो को भले ही लुभाती हो पर इससे कई कीड़े दूर भागते है। छिपकली भगाने में भी कत्थे के साथ कॉफी पाउडर का ये प्रयोग आपके काम आएगा।  Lizard को दूर भगाने के लिए कॉफ़ी पाउडर को कत्थे के साथ मिला लें।  फिर उस घोल से छोटी छोटी गोलियां बनाकर घर के उन हिस्सों में रख दें जहाँ पर आपको सबसे ज्यादा छिपकलियाँ देखने को मिलती है। इस घोल की महक से छिपकली दूर भागती है।

अंडे का छिलका आएगा काम

- Advertisement -

अगर आप छिपकलियों के प्रकोप से तंग आ गये है तो आप कच्चे अंडो के छिलकों को फेकने के बजाय उन जगह पर रख दें जहां आप के घर में सबसे ज्यादा छिपकलियाँ है । क्योंकि एक रिसर्च में पता चला था कि छिपकलियाँ अंडो की महक पसंद नहीं करती और दूर भागती है।

काली मिर्च से होती है एलर्जी

काली मिर्च एक ऐसी चीज है, जिसकी महक मात्र से छिपकली को एलर्जी होने लगती है इसलिए Lizard कभी भी काली मिर्च के पास अपना ढेरा नहीं जमाती। इसके लिए आप कालीमिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर घर की उन जगहों पर छिडकाव करें. जहाँ पर आपको सबसे ज्यादा छिपकली देखने को मिलती है. इस उपाय से छिपकली आपके घर के आसपास भी नजर नहीं आएगी।

ठंड नहीं होती बर्दास्त

अगर आपको छिपकली ज्यादा परेशान करें तो आप ठंडे पानी के छींटे उसपर छिडक दें वो आपसे कोसों दूर भाग जाएगी. क्योंकि Lizard को ठंड बिलकुल भी बर्दास्त नहीं होती. यही कारण कि हमें ठंड के मुकाबले गर्मियों में ज्यादा छिपकलियाँ देखने को मिलती है। पर इसमें सावधानी भी बरते ताकि छिपकली भागते वक्त आपके ऊपर न गिरे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular