Saturday, September 24, 2022

दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली 5 भाषाएं , इतने नंबर पर है हिंदी

- Advertisement -

भाषा एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए लोग अपनी बात को दूसरे लोगों को समझाते हैं । अपने मन की बात दूसरे को व्यक्त करते है। ऐसे में जब से मनुष्य ने इन धरती पर जन्म लिया है । तब से बहुत सारी भाषाएं आई और गई हैं लेकिन कुछ ऐसी हैं जिनका इतिहास तो काफी पुराना है लेकिन वह आज भी अधिकतर लोगों के बीच इस्तेमाल की जाती है ।

विश्व मे कितनी भाषाएँ बोली जाती है

ये अनुमान लगाना काफी मुश्किल काम है। पर एक अनुमान के मुताबिक विश्व मे 6800 से ज्यादा भाषाएँ बोली जाती है । इनमे 90 प्रतिशत ऐसी है जो 1 लाख से भी कम लोगो द्वारा प्रयोग में लायी जाती है। इस लिस्ट में काफी भाषाएँ ऐसी है जिनको सिर्फ 50 लोगो द्वारा ही बोला जाता है।

- Advertisement -

अकेले भारत मे 121 से ज्यादा भाषा बोली जाती है । इनमे उनको सम्मलित किया गया है जिन्हें बोलने वालों की संख्या 10 हजार से ज्यादा है। हालांकि अगर भारत मे मान्यता प्राप्त भाषाओं की बात करे तो 22 भाषाएँ मान्यता प्राप्त है।

आज हम आपको दुनिया की 5 सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं के बारे में बताएंगे इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

1. चाइनीज अथवा मैंडरिन/मंडारिन ( Chinese language )

- Advertisement -

मंडारिन चीन की राष्ट्र भाषा है, जिसे विश्व भर के लगभग 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग बातचीत करने में इस्तेमाल करते है । इसका इतना फैलाव इसलिए है क्योंकि चीन अपनी भाषा को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करता है । चीन आबादी के मामले में दुनियां में सबसे ऊपर है। चीनी जनसंख्या पूरी दुनिया की जनसंख्या का पांचवा हिस्सा है । यहां लगभग 56 जातीय समुहों में बंटे लोग निवास करते है। जिनमें से कई लोग दुनिया के अलग अलग हिस्से में बसे हुए है । जिसके चलते ये और भी ज्यादा चलन में आ गयी । वही चीन व्यापारिक प्रतिस्पर्धा और मजबूती के लिए विश्व के अलग अलग देशों में लंबे समय से सामान बेचता आ रहा है। इस लिहाज से भी लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते है । व्यापारिक कारणों से भी ये विश्व के अलग अलग हिस्सों तक पहुंची ।

2. इंग्लिश ( English language )

लगभग हर देश की ऑफिशल लैंग्वेज बन चुकी अंग्रेजी दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है । विश्व मे 100 करोड़ से ज्यादा लोग अंग्रेजी बोलते है । विश्व मे लगभग 37.5 करोड़ लोग अंग्रेजी को प्रथम भाषा के रूप में बोलते है। यदि हम ये कहें कि अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर सबसे मजबूत स्थिति में आज इंग्लिश है तो गलत नही होगा। क्योंकि लगभग हर क्षेत्र में इंग्लिश का इस्तेमाल जोरों पर है । यही वजह है कि इसको सीखना लोगों की जरूरत बन गई है । वैसे तो इस भाषा का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। लेकिन ब्रिटिश सरकार के ज्यादा फैलाव की वजह से यह विश्व भर में अपनी साख बना चुकी है । दुनियां के अलग अलग हिस्सों में ब्रिटिशों ने एक समय कब्जा जमाया है। इस वजह से भी कई देशों में इस भाषा का प्रसार बढ़ा। आज के समय में अंग्रेजी 60 देशों की मातृभाषा बन चुकी है

2. हिंदी भाषा ( Hindi language )

भारत की राजभाषा हिंदी दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है । हिंदी भारत की मातृभाषा होने के साथ नेपाल, मोरिसस, फीजी, टोबागो जैसे कई देशों में बोली जाती है । एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में हिंदी बोलने वालों की संख्या 80 करोड़ से ज्यादा है । भारत की 130 करोड़ की आबादी में लगभग 41 प्रतिशत लोगो की मातृभाषा हिंदी है। अगर दूसरी भाषा के तौर पर प्रयोग करने वालो की संख्या भी जोड़ दी जाए तो लगभग 75 प्रतिशत लोग भारत मे हिंदी बोलते है। हिंदी की एक खास बात ये भी है कि ये उन सात भाषाओँ में से एक है जिसे वेब एड्रेस पर भी लिखा जा सकता है. साथ ही यूनेस्को की 7 भाषाओं में हिंदी भी शामिल है। भारत सरकार हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए प्रयासरत है । इंटरनेट के बढ़ते प्रसार ने हिंदी को मानो पंख लगा दिए है। पिछले कुछ वर्षो में हिंदी बोलने और सीखने वालो की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई है।

4. स्पेनिश भाषा ( Spanish language )

दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में चौथे नंबर पर आती है स्पेनिश । स्पेनिश स्पेन की आधिकारिक राजभाषा है इसके अलावा यह अर्जेंटीना , चिली, पनामा , पेरू , मैक्सिको , क्यूबा सहित कई अन्य देशों की भी राजभाषा है । स्पेनिश का विकास लेटिन से माना जाता है। इस भाषा को स्पेनिश राजाओं आक्रमणकारियों और खोज कर्ताओं द्वारा पूरी दुनिया में फैला दिया गया था । इसी वजह से यह चौथे नंबर पर आती है। स्पेनिश को दुनिया के लगभग 52 करोड लोग बोलचाल में इस्तेमाल करते हैं । आमतौर पर स्पेनिश लैंग्वेज को साउथ अफ्रीका, मेक्सिको, साउथ अमेरिका और उसके आसपास के कई आइलेंडो में इस्तेमाल किया जाता है

5. अरबी भाषा ( Arabi language )

दुनिया की सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में पांचवें नंबर पर आती है अरबी । अरबी सऊदी अरब,लेबनान , यमन,सीरिया,इराक,सूडान,कतर,जॉर्डन,अल्जीरिया और लीबिया सहित कई देशों की राजभाषा है । अन्य भाषाओं के विपरीत इसे दाएं से बाएं की तरफ लिखा जाता है। अरबी की पॉपुलरटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस भाषा को यूनाइटेड नेशन की 6 भाषाओँ में शुमार किया गया है । पूरी दुनिया में लगभग 46 करोड़ लोग अरबी को रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते है

ये भी पढ़े – दुनिया की 5 रहस्मयी जगहें जिनकी मिस्ट्री आज तक नहीं सुलझ सकी

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular