Sunday, April 14, 2024

डॉ सुरेश चन्द नागर : अमरोहा की राजनीति का लोकप्रिय चेहरा

- Advertisement -
- Advertisement -

डॉ सुरेश चन्द नागर (Dr Suresh Chand Nagar ) वर्तमान में भाजपा में प्रदेश कार्यसमिति सदस्य है और उत्तर प्रदेश के अमरोहा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के संभावित उम्मीदवार है। जनता के बीच साफ़ सुथरी छवि वाले डॉ सुरेश चंद नागर लंबे समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( आरएसएस ) से जुड़े है । उन्हें अमरोहा लोकसभा क्षेत्र (Amroha constituency) में नेतृत्व क्षमता और संगठन को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। सामाजिक कार्यो और गतिविधियों के कारण कार्यकर्ताओ में उनकी मजबूत पकड़ है। 

डॉ सुरेश चन्द नागर का जीवन परिचय (Biography of Suresh Chand Nagar)

जिला गौतमबुद्धनगर के दुजाना गांव में 1 अप्रैल 1955 को आर्यसमाजी परिवार में जन्मे डॉ सुरेश चन्द नागर के पिता स्व चौधरी घासी राम नागर क्षेत्र के प्रतिष्ठित एवं सम्मानित व्यक्ति थे । जिनकी प्रेरणा से इन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त कर की। आजादी के बाद से ही दुजाना गांव शिक्षा के मामले में क्षेत्र में अग्रणी रहा है जहां के स्कूलों में भूतपूर्व प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री भी आते थे। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पदयात्रा में शामिल डॉ सुरेश चन्द नागर

डॉ सुरेश चन्द नागर की शैक्षणिक योग्यता MA (हिंदी) , MA (Education) ,B.Ed , LLB , PHD in Education CCS university Meerut है । इंटर कॉलेज के अध्यापक के रूप में इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत की। जिसके बाद 1987 में शिक्षा निदेशालय दिल्ली सरकार में प्रवक्ता और बाद में प्रिंसिपल बने। बाद में स्वेच्छिक सेवानिवृत्त होकर वकालत एवं समाजसेवा से जुड़े। 

वर्तमान में डॉ सुरेश चंद नागर (Dr Suresh Chand Nagar ) सुप्रीम कोर्ट दिल्ली एवं अन्य जिला न्यायालयों में वकालत करते है और सक्रिय रूप से समाजसेवा एवं राजनीति से जुड़े है । इनका मानना है कि राजनीति इनके लिए समाजसेवा का ही एक माध्यम है। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में डॉ सुरेश चन्द नागर

इनके परिवार में पत्नी श्रीमती सावित्री नागर गृहिणी है और 2 पुत्र है जोकि उच्च शिक्षित है। बड़े बेटे कुलदीप नागर बिल्डर है एवं छोटे बेटे अभिषेक नागर स्पाइस जेट एयरलाइन्स में पायलट है । 

राजनीतिक अनुभव एवं गतिविधियां 

डॉ सुरेश चन्द नागर लंबे समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े है । उनकी राजनीतिक कर्मभूमि तहसील गढ़मुक्तेश्वर , जिला हापुड़ एवं जिला अमरोहा है । लोकसभा क्षेत्र अमरोहा में उनके कार्यो और समाज सेवा से प्रभावित होकर क्षेत्र ने उन्हें भरपूर प्यार और सम्मान दिया।  पार्टी ने भी उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी । जमीन से जुड़े व्यक्तित्व होने के कारण पार्टी कार्यकर्ताओं का इनसे बहुत जुड़ाव है । 

अमरोहा में एक कार्यक्रम को संबोधित करते डॉ सुरेश चन्द नागर

आर्य समाजी परिवार से जुड़े एवं हिंदुत्ववादी विचारधारा से जुड़े होने के कारण धर्म से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों में लगातार जुड़े रहते है ।  गौ रक्षा से जुड़े एक मामले को लेकर इन्होंने 24 अगस्त 2013 को एक बड़ी महापंचायत बुलाई जिसमें करीब 12 हजार लोगो ने हिस्सा लिया । चूंकि ये मामला हिन्दू जनमानस की भावनाओ से जुड़ा था बेहद चर्चित हुआ और नेतृत्व क्षमता के कारण हजारों लोग इनसे जुड़ गए । इसके बाद आम जनमानस की भावनाओ और आह्वान पर अनेको मामलों को उठाया । 

डॉ सुरेश चंद नागर किसानों एवं मजदूर वर्ग से बहुत जुड़ाव है। उनका मानना है कि वे खुद एक किसान परिवार में जन्मे है तो किसानों एवं मजदूर वर्ग का संघर्ष वे जानते है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की किसानों की समस्याओं को लेकर वे लंबे समय से मुखर है। । पिछले कई वर्षों में इन्होंने बड़ी महारैली का आयोजन कर किसानों की मांगों एवं आवाज को बुलंद किया है। 

जनसेवा मिशन से सामाजिक कार्य एवं गतिविधियां 

डॉ सुरेश चंद नागर ( Dr Suresh Chand Nagar )जनसेवा मिशन के अध्यक्ष है जोकि देशभर में शिक्षा और किसानों के लिए कार्य करता है । मिशन के माध्यम से उन्होंने अनेकों गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता की है। 

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार प्रसार करते डॉ सुरेश चन्द नागर

डॉ सुरेश चन्द नागर द्वारा अनेकों विद्यालय में कक्षों का निर्माण एवं पुनर्निर्माण कराया गया है। निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह हेतु कार्यक्रम आयोजित किये है । 

अपने लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत किसानों के कल्याण के लिए कृषि वैज्ञानिकों, किसानो एवं कृषि विशेषज्ञों के सम्मेलन आयोजित कराये है जिससे किसानो के बीच उन्हें बहुत पसंद किया जाता है । पश्चिमी उत्तर प्रदेश में डॉ सुरेश चन्द नागर कई सामाजिक संस्थाओं जैसे आर्यसमाज , ब्रह्मकुमारी समाज और महर्षि पतंजलि अंतरराष्ट्रीय योग विद्यापीठ आदि से भी जुड़े है और आर्थिक सहयोग करते रहे है । अमरोहा के किसान एवं मजदूर वर्ग में उनकी संभावित उम्मीदवारी को लेकर बेहद उत्साह है। 

#Dr Suresh Chand Nagar , Biography of Dr Suresh Chand Nagar in Hindi , Amroha BJP Leader

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here