Tuesday, May 28, 2024

Aasha Kandara RAS: कल तक थी निगम सफाईकर्मी, आज बन गयी आरएएस अधिकारी

- Advertisement -
- Advertisement -

कहते है अगर इंसान मन में कुछ बड़ा करने का ठान लें तो उसे सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. जोधपुर की मुख्य सडको पर झाड़ू लगाने वाली आशा कंडारा का चयन RAS-2018 में हो गया है. इन्होने अपने २ बच्चों की परवरिश अकेले ही करते हुए राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा में अपना लोहा मनवा लिया है. आइये विस्तार से जानते है, इनके एसडीएम बनने तक के सफर की कहानी…

जोधपुर नगर निगम में कार्यरत आशा कंडारा अब बनी एसडीएम

कल तक जो महिला जोधपुर की मुख्य सड़को पर झाड़ू लगाकर अपना घर चलाने पर मजबूर थी. आज उन्होंने राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा में न सिर्फ अच्छी रैंक प्राप्त की बल्कि अब वो एसडीएम के पद पर विराजमान हो चुकी है. लेकिन इनके लिए इस मुकाम को हासिल करना आसन काम नहीं था. इसके पीछे की कहानी जानकर तो आप भी इनके जज्बे को सलाम करेंगे.

आशा कंडारा का पांच साल पहले उनके पति से तलाक हो गया था. तब से वो अपने दोनों बच्चों का लालन पालन करते हुए. अपने जीवन को आगे बढाने के संघर्ष में लगी  हुयी थी. और इसी दौरान उन्होंने अपने ग्रेजुएशन को भी पूरा कर लिया. इसके बाद जब उन्हें RAS का नोटिफिकेशन मिला तो उन्होंने तैयारी कर परीक्षा दी. इसके साथ उन्होंने अपने लिए ऑप्शन B को रखते हुए सफाई कर्मचरी की भर्ती परीक्षा भी इसी दौरान दी थी.

RAS की परीक्षा के 12 दिन बाद उनकी नियुक्ति जोधपुर के नगर निगम में सफाई कर्मचारी के तौर पर हो गयी. लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए वो इस काम को करने में भी नहीं हिज्की.

शादी के 5 साल बाद ही पति से हो गया तलाक

आशा के मुताबिक उनकी शादी 1997 में हो गयी थी. लेकिन शादी के पांच साल बाद ही उनके पति ने उनका साथ छोड़ दिया. इस घटना के बाद उन्होंने कुछ खास करने की जिद ठान ली और आज इसी जिद की वजह से वो अपने अफसर बनने के सपने को पूरा कर पाई है. मुश्किलों से लड़ते हुए उन्होंने 2016 में अपना ग्रेजुएशन को भी पूरा कर लिया.

अब तक कर रही थी जोधपुर की मुख्य सडको की सफाई

जब आशा को सफाई कर्मचारी का नियुक्ति पत्र मिला तो उन्होंने बिना हिजकिचाये तुरंत ज्वाइन कर सफाई के काम को स्वीकार कर लिया. इसके बाद जब मंगलवार को उनके RAS-2018 ला रिजल्ट आया तो उनकी ख़ुशी सातवें आसमान पर पहुंच गयी..

STORY24 आशा कंडारा के जज्बे को सलाम करते हुए, उनको उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here