Thursday, April 18, 2024

23 की उम्र में इस लड़की ने ठुकराया था 1 करोंड़ का पैकेज, खड़ी की 100 करोंड़ की कंपनी

- Advertisement -
- Advertisement -

हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी ना कभी ऐसा समय जरुर आता है जहां उसे हां या ना में फैसला लेना होता है। कई बार ये निर्णय उसका भविष्य तय कर देते हैं जबकि बहुत बार ऐसे फैसले उनकी जिंदगी बदल देते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के विषय में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 1 करोंड़ के पैकेज को ठुकराकर अपना बिजनेस करने का फैसला लिया था।

IIM अहमदाबाद से पढ़ी विनीता

इस महिला का नाम विनीता सिंह है। इन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए 23 की उम्र में बहुत बड़ा फैसला लिया था जिसके बाद इन्हें आलोचना का भी सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पब्लिक स्कूल से शुरुआती शिक्षा खत्म करने के बाद विनीता ने आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। इसके अलावा उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री हांसिल की।

साल 2007 में उन्हें एक कंपनी ने 1 करोंड़ के पैकेज की अच्छी जॉब ऑफर करी लेकिन उन्होंने उसे ठुकरा दिया और अपना बिजनेस करने का फैसला लिया।

‘शुगर’ नाम की कंपनी करी शुरुआत

जानकारी के मुताबिक, वे मुंबई आ गईं। यहां आकर उन्होंने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में हाथ आज़माने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने काफी रिसर्च की, कई लोगों से मुलाकात की। तब उन्हें पता चला कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में कस्टमर्स क्वालिटी की डिमांड करते हैं।

इसी सोंच के तहत उन्होंने अपने मित्र कौशिक मुखर्जी के साथ शुगर नामक कंपनी की शुरुआत की। दोनों ने कुछ पैसे अपने पास से इन्वेस्ट किए और कुछ फंड लोन लिया। इसके बाद दोनों ने दिन रात मेहनत करके इस कंपनी को शिखर पर पहुंचा दिया।

आज कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की दुनिया में शुगर एक लीडिंग ब्रांड बन चुकी है। इसका टर्नओवर 100 करोंड़ से अधिक का है। उनकी कंपनी में 1500 से अधिक लोग काम कर रहे हैं जिनमें 75 प्रतिशत महिलाएं कार्यरत हैं।

‘शार्क टैंक’ में आएंगी नज़र

गौरतलब है, विनीता सिंह का नाम भारत की टॉप यंग इंडस्ट्रियलिस्ट में शामिल है। अब वे जल्द ही बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो में जज के रुप में नज़र आएंगी। इस शो का नाम ‘शार्क टैंक’ होगा। यह शो अमेरिकन रियलिटी शो से प्रेरित है जिसे अब इंडिया में शुरु किया गया है।

वहीं, विनीता की निजी जिंदगी की यदि बात करें तो उन्होंने शुगर के को-फाउंडर कौशिक मुखर्जी संग ही शादी रचाई है। अब दोनों एक बच्चे के माता-पिता भी बन गए हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here