Saturday, September 24, 2022

6 बाय 6 के कमरे में पढाई कर बने फोर्ड में इंजीनियर,भावेश लोहार की कहानी भावुक कर देगी

- Advertisement -

सपने तो हर कोई देखता है. लेकिन उन्हें पूरा करने का दम हर किसी के अंदर नहीं होता. लेकिन जिनके सीने में कुछ कर गुजरने की आग होती है. वो किसी भी हाल में अपने लक्ष्य को हासिल कर ही लेते है. आज हम राजस्थान के भावेश लोहार के बारे में बात करने वाले है. जिनकी माँ ने लोगो के घरों में झाड़ू लगाकर उन्हें पढाया और अब वो फोर्ड मोटर्स में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में चयनित हुए है.

बचपन में ही देख लिया था फोर्ड में इंजीनियर बनने का सपना

राजस्थान के उदयपुर में रहने वाले भावेश लोहार ने अपनी सच्ची कहानी Linkdin पर शेयर करते हुए लिखा कि, ”मुझे वो दिन आज भी याद है, जब भीषण गर्मी में नंगे पाँव चलकर कर हम स्कूल जाया करते थे. में और मेरे दोस्त इस बारे में बहुत चर्चा किया करते थे, कि हम बड़े होकर कौन सी कार खरीदेंगे. उन दिनों मुझे फोर्ड फिगो से बड़ा प्यार था. उस समय मेने एक इस कार का विज्ञापन एक अख़बार में देखा था. तब से ये कार मेरी ड्रीम कार बन गयी थी. में हमेशा से इस कार को खरीदना चाहता था.”

माँ ने मजदूरी करके पढ़ाया था भावेश को

- Advertisement -

भावेश लोहार ने Linkdin के जरिये अपनी जिंदगी की सफलता के बारे में लिखते हुए बताया कि, उनकी माँ दूसरों के घर में जाकर बर्तन और कपड़े धोने का काम किया करती थी. क्योंकि उनके उनके पिता की कमाई का अधिकांश हिस्सा कर्ज चुकाने में चला जाता था. आगे वो बताते है कि वो अपनी बड़ी बहनों के भी बहुत शुक्र गुजार है, जिन्होंने अपने सपने को दबा कर घर खर्च चलाने में माँ की सहायता की और आज पुरे परिवार की मेहनत के दम पर वो फोर्ड कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन चुके है.

6 बाय 6 के कमरे में पढाई कर बने इंजीनियर

भावेश ने अपनी सक्सेस स्टोरी बताते हुयी अपनी पढ़ाई और घर के बारे में जिक्र किया. उन्होंने एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान), भोपाल में रहकर पढाई की.

- Advertisement -

लेकिन कोरोना की वजह से उन्हें होस्टल छोड़ना पड़ा. जिसके बाद वो अपने घर आ गये. जो सिर्फ 6 बाय 6 का एक कमरा था. जिसमें 7 लोगों का परिवार रहता था. उन्होंने इतनी कम जगह में पढाई करते हुए पढाई करके फोर्ड कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए इन्टरव्यू दिया. जिसमें उनका सलेक्शन हो गया.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular