Wednesday, January 25, 2023

Chanakya Niti: इन घरों में नहीं रहती कभी पैसे की कमी, हमेशा रहता है माँ लक्ष्मी का निवास

- Advertisement -

आपने एक बात अवश्य हर घर में नोटिस की होगी कि किसी घर में तो मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है जबकि कई घरों में हमेशा कड़की और कंगाली जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन घरों में हमेशा लक्ष्मी का वास रहता है। उन घरों में कुछ खास नियमों का पालन किया जाता है।

कूटनीति विशेषज्ञ आचार्य चाणक्य ने युद्ध नीति के अलावा व्यवहारिक जीवन से जुड़ा हुआ ज्ञान भी अपने लेखों के माध्यम से दिया है। इसमें आचार्य ने सुखद एवं धन-धान्य से जीने के तरीकों के बारे में बताया है। इसलिए मैं आप जानेंगे की किन घरों में मां लक्ष्मी का वास सदा रहता है और ऐसे कौन से काम है जिन्हें करने से घर में पैसे की तंगी कभी नहीं आती।

- Advertisement -

इन कामों से घर में होगी सदा पैसों की बारिश

आइए जानते हैं वह खास कारण जिस वजह से मां लक्ष्मी का भाव हमेशा इन घरों में रहता है साथ ही समाज में सम्मान मिलता है..

- Advertisement -

-जिन घरों में पति पत्नी के बीच किसी भी तरह का झगड़ा या कलह नहीं रहता है। यानी पति पत्नी हमेशा आपस में प्यार से रहते हैं उस घर में मां लक्ष्मी अपना वास करती हैं।

-जिन घरों में बुजुर्ग और महिलाओं का सम्मान और उनको उचित देखरेख मिलती है वहां पैसों की कोई दिक्कत नहीं रहती।

-जिन घरों में संत महात्मा और ज्ञानी पुरुषों को सम्मान दिया जाता है और उनका आदर सत्कार किया जाता है। इस तरह के परिवार को समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है साथ ही ऐसे परिवार के सदस्य अच्छे संस्कारों से परिपूर्ण होते हैं।

-जिन घरों में किचन की साफ सफाई की जाती है साथ ही उनका सम्मान किया जाता है वहां मां लक्ष्मी सदा ही बात करती हैं।

साथ ही इन घरों में बिना स्नान किए रसोई घर में प्रवेश नहीं किया जाता। ऐसे घरों में मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होकर वास करती हैं परिणाम स्वरूप ऐसे घरों में कभी खाने पीने की किल्लत नहीं आती|

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular