Saturday, June 25, 2022

लालू यादव को 5 साल की सजा , 60 लाख का जुर्माना , जानिए क्या था डोरंडा ट्रेजरी घोटाला

- Advertisement -


चारा घोटाला के सबसे बड़े मामले डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी करने पर सजा का एलान किया गया है। मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद को सीबीआई के विशेष जज ने सोमवार को 5 साल की सजा सुनाई । मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हुई ।

5 साल की सजा के साथ भरना होगा 60 लाख का जुर्माना

लालू प्रसाद यादव को इस मामले में 5 साल की सजा के साथ साथ 60 लाख रुपये जुर्माना भी भरना होगा । मामले में लालू प्रसाद यादव के साथ 37  अन्य को भी दोषी करार दिया गया था। हालांकि कानूनी जानकारों के मुताबिक उन्हें हाइकोर्ट से जमानत मिल जाने की पूरी उम्मीद है लेकिन इस प्रक्रिया में 15-20 दिन का समय लग सकता है । तब तक उन्हें जेल में रहना होगा।

- Advertisement -

बता दे कि 90 के दशक में हुआ चारा घोटाला 950 करोड़ से ज्यादा का घोटाला था जिसमे जानवरो के लिए चारा और दवाई के नाम पर फर्जी बिल बनाकर सरकारी खजाने को चूना लगाया गया । सीबीआई ने 55 से ज्यादा मामले दर्ज किये जिनमे 6 में लालू प्रसाद यादव को भी आरोपी बनाया गया

क्या था डोरंडा ट्रेजरी घोटाला

1990 -92 के बीच हुए चारा घोटाले में डोरंडा ट्रेजरी से 139.35 करोड़ की अवैध निकासी की गयी थी । सीबीआई ने जब मामले की जांच की तो पाया कि अफसरों और नेताओं ने मिलकर ये फर्जीवाड़ा रचा । फर्जी बिल बनाकर करोड़ो रूपये सरकारी खजाने से निकालकर हड़पे गए । बिहार में अच्छी नस्ल की गाय और भैंसे पैदा करने के लिये दूसरे राज्यो से 400 सांड मंगाने की बात कही गयी ।

- Advertisement -

भ्रस्टाचारी यही नही रुके उन्होंने 400 सांडों को दूसरे राज्यो से मोटर साइकिल और स्कूटर पर मंगाया हुआ दिखाया । और उसके बिल तैयार किये गए । इस तरह डोरंडा ट्रेजरी से 139.35 करोड़ की अवैध निकासी हुई ।
पशुपालन विभाग ने 50 सांड खरीदने के लिए 235250 रुपये के बिल बनाये । और 1404825 में 163 सांड और 65 बछिया खरीदने के नाम पर पैसे निकाले ।

सजा सुनने के बाद बिगड़ी लालू की तबियत

लालू प्रसाद यादव लंबे समय से बीमार चल रहे है । उन्हें किडनी से संबंधित परेशानी है । वहीं ब्लड सुगर और बीपी की भी समस्या है । सजा सुनाए जाने के बाद लालू प्रसाद के की तबियत और खराब हो गयी । उनके डॉक्टर के अनुसार उनका ब्लड प्रेशर और शुगर बढ़ गया है । लालू प्रसाद सजा सुनाए जाने को लेकर पहले से ही तनाव में थे। ऐसे में स्थिति और बिगड़ गयी ।  सजा सुनाए जाने के दिन वे अपने कमरे से बाहर भी नही निकले ।


- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular