Thursday, September 22, 2022

क्रिकेट के वो खिलाडी जिन्होंने क्रिकेट खेलने की वजह से जान गँवा दी

- Advertisement -

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो भारत के साथ दुनिया भर में पसंद किया जाता है. वहीं अगर भारत की बात की जाए तो यहां का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन फिर भी अंग्रेजों का लाया क्रिकेट भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी से ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन जितना अच्छा यह खेल लगता है उससे कहीं ज्यादा इस खेल में खतरा देखने को मिलता है. यही वजह है कि बहुत से बड़े खिलाड़ियों की जान क्रिकेट खेलने के दौरान लगी चोट के कारण चली गई थी. आज के इस खास लेख में हम  क्रिकेट के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी क्रिकेट खेलने के दौरान मौत हो गई

फिलिप ह्यूज ( PHILLIP HUGHES )

हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट हैंड ओपनर बैटमैन फिलिप ह्यूज. इन्होंने साउथ ऑस्ट्रेलिया और  Worcestershire के लिए कई मैच खेले है. लेकिन 25 नवंबर 2014 के दिन  सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में  साउथ अफ्रीका बनाम न्यू साऊथ वेल्स के बीच खेले जा रहे शिफिल्ड शील्ड मैच के दौरान फिलिप ह्यूज को गर्दन में चोट लग गयी थी. जिसके फ़ौरन बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया. लेकिन 2 दिन कोमा में रहने के बाद महज 25 साल की उम्र में ही उनका निधन हो गया

रमन लांबा ( RAMAN LAMBA ) 

- Advertisement -

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रमन लांबा. जिन्होंने भारत के लिए बतौर बैट्समैन चार टेस्ट मैच और 32 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे. इसके साथ ही रमन लांबा बहुत अच्छे बॉलर और फिल्डर भी थे. लेकिन उनके साथ एक समस्या यह थी कि वह फील्डिंग करते समय कभी भी हेलमेट नहीं पहना करते थे. इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया लीग में चल रहे मैच के दौरान बॉल सीधे रमन के सर में जा लगी जिसे वजह से उनके दिमाग में बहुत खून बह गया और 2 दिन कोमा में रहने के बाद 20 फरवरी 1998 में उनकी मौत हो गयी.

रेमंड वेन शूर ( RAYMOND VAN SCHOOR )

हमारी इस लिस्ट में चौथे नम्बर पर आते है साऊथ अफ्रीका के देश नामीबिया के बेट्समेन रेमंड वेन शूर. जो अपने देश के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर्स में से एक थे. क्योंकि वो क्रिकेट के अलावा बेहतर विकेटकीपर भी थे. लेकिन 15 नवम्बर 2015 को वंडर्स क्रिकेट ग्राउंड मैं फ्री स्टेट  और सीएसए के बीच चल रहे मैच में सीएसए की तरफ से  बैटिंग करते हुए उन्हें चोट लग गई. इसी चोट की वजह से उनका निधन हो गया.

- Advertisement -

यह भी पढ़े :- दुनियां की टॉप 5 कंपनियों के भारतीय CEO जिन्होंने अपना लोहा दुनियां में मनवाया

डैरेन रेंडली ( DARRYN RANDLI )

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते है डैरेन रेंडली जो साऊथ अफ्रीका के राईट हेंड बेट्समेन और विकेटकीपर थे. लेकिन 27 अगस्त 2013 को जब एक घरेलू मैच के दौरान रेंडली एक पुल शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे. तब बॉल सीधे उनके सर में जा लगी. जिसके बाद हॉस्पिटल में रेंडली की बहुत कम उम्र में ही मौत हो गयी.

रिचर्ड बियुमोंट ( RICHARD BEAUMONT ) 

इस लिस्ट के लास्ट में आते है इंग्लेंड के बेट्समेन रिचर्ड बियुमोंट. जो साल 2012 में एक लीग मैच खेलने के दौरान चोटिल हो गए. इसके बाद जब उन्हें प्लेन की जरिये हॉस्पिटल ले जाया गया. जहां डॉक्टर्स उन्हें बचा न सके. इसके साथ इनकी एक दिलचस्प बात ये थी कि इसी मैच के दौरान इन्होने 5 विकेट हासिल किये थे.

यह भी पढ़े :- भारत के 5 अविष्कार जिन्होंने दुनियां पर प्रभाव छोड़ा या दुनिया बदल दी

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular