Thursday, September 22, 2022

इस ब्रांड के आटे मे मिले मरे हुए चूहे, लाखो लोगो की सेहत दाव पर

- Advertisement -

खाद्य सुरक्षा एवं औषधी प्रशासन टीम ने जब आगरा के पीर कल्याणी स्थीत अग्रवाल फूड इंडस्ट्री पर छापा मारा, तब कुछ दंग कर देने वाले नज़ारे सामने आये है.

जानकारी के अनुसार इस फैक्ट्री मे “रसोइ रतन” ब्रांड का आटा और बेसन तैयार होता है. छापे के दौरान फैक्ट्री  मे न सिर्फ दूषित आटा मिला बल्की आटे मे सड़े चूहों का मल भी मिला. छापे के बाद टीम ने एक क्विंटल अनाज नष्ट करने के साथ साथ बेसन और दलिये का नमूना भी जांच के लिये लिया है. एफएसडीए के मुख्य अधिकारी राम आशीष मौर्य और उनकी टीम ने अग्रवाल फूड इंडस्ट्री पर मंगलवार को छापा मारा था. अधिकारी के अनुसार वहां दूषित आटे के साथ साथ चूहें मारने की दवाई भी पाइ गइ.

- Advertisement -

फैक्ट्री के मालिक पर उठे सवाल

फैक्ट्री के मालिक राजेश अग्रवाल मौके पर मिले. छापे के दौरान अधिकारीयों ने फैक्ट्री के मालिक से कुछ इस तरह की वार्तालाप करी. “इस गेंहू से आटा तैयार करोगे?” जवाब मे मालिक ने बताया कि आधूनिक मशीनें हैं, जो खराब गेंहू अलग कर देती है. अधिकारी ने जब पूछा चूहे मारने की दवा और मरे हुए चूहों की दुर्गंध कैसे दूर करोगे? तब फैक्ट्री के मालिक मौन रह गये.

दूषित गेंहू को कराया गया नष्ट

- Advertisement -

प्रतिपाल चौहान, सिटी मजिस्ट्रेट कहा कि जितना भी गेंहू दूषित पाया गया था वह सभी नष्ट करा दिया गया, दूषित गेंहू की मात्रा करीबन एक क्विंटल मानी जा रही है. आटा ना होने के चलते फिलहाल बेसन और दलिये का नमूना जांच के लिये गया है. साथ ही नोटिस के ज़रिये सफाई और सुरक्षा मे सुधार करने के लिये भी कहा गया है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular