Monday, September 26, 2022

87,000 किलो में बिक रहा इस गधी के दूध का पनीर, लेने वालों एडवांस देने को तैयार, जानिए क्या है इसकी खासियत

- Advertisement -

दूध एक पदार्थ है जो हमारी रोजाना भागती जिंदगी के लिए काफी जरुरी है. वही चाय, कॉफी, शेक इन सबके लिए भी दूध की जरूरत तो पड़ती ही है. बात अगर भारत की करें तो यहाँ ज्यादातर गाय भेंस और बकरियों का दूध ही पिया जाता है. लेकिन कई देशों इन जानवरों के अलावा लोग गधे का दूध पीना पसंद करते है. जिसका उत्पाद भी बड़े लेवल पर किया जाता है. गधे के दूध के साथ इन लोग इस दूध का पनीर भी बड़े चाव से खाते है. जिसकी कीमते 1 लाख रूपये किलों तक पहुँच जाती है. आइये जानते कि इस पनीर में ऐसा क्या है जो इसका कीमत आसमान छू जाती है..

87000 में मिलेगा सिर्फ एक किलो पनीर 

चलिए हम आपको दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बार में बताते है. हम जिस पनीर के बारे में बात करने जा रहे है जो गाय भैंस नहीं बल्कि गधे के दूध से बनता है. जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जायेंगे. क्योंकि हमारे भारतीय बाजार में मिलने वाले पनीर की कीमत ज्यादा से ज्यादा 300 से 500 के बीच रहती है. लेकिन गधे के दूध से बनने वाले इस पनीर की कीमत फ़िलहाल 87000 हजार रूपये है. डॉलर में इसकी कीमत करीब 1100$ प्रति किलो बैठती है.

- Advertisement -

अगर आपको ऐसा लग रहा हो की इतने महंगे पनीर को कोई नहीं खरीदता होगा. तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है, क्योंकि इसे खरीदने वालों की लाइन लगी रहती है. खबरों के अनुसार सर्बिया में जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व बना हुआ है. जहाँ गधे के दूध का पनीर बनाया जाता है. जिसकी कीमत लगातार बढती जा रही है.

क्या है गधी के दूध में खासियत ?

सर्बिया के लोगों द्वारा बनाये गधी के पनीर में अद्भुत गुण होते है. सर्बिया के लोगों की माने तो जितना एक माँ के दूध में गुण होता है उतने ही गुण गधी के दूध से बनाये इस पनीर में होते है. इस पनीर को खाने वालों को कई तरह के फायदे होते है. वहां लोगों के कि माने अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगीयों के लिए ये पनीर बहुत फायदेमंद होता है. साल 2012 के दौरान एक खबर सामने आई थी जिसमें बताया जा रहा था. सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक ने इस पनीर का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद से इस पनीर की चर्चाएं बढती चली गयी. लेकिन उन्होंने इस बात से इंकार कर दिया था.

पनीर बनाना है कोई आसान काम नहीं

- Advertisement -

गधी के दूध का पनीर बनाना कोई आसान काम नहीं है. क्योंकि इनके दूध में गाय भैंस के दूध की तरह कैसिइन की मात्रा काफी कम होती है. जिससे इनके दूध को जमा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन साइबेरिया के लोगों के पास एक सीक्रेट रेसिपी है जिसकी मदद से वो गधी के दूध से पनीर जमा लेते है. उन्हे 1 किलों पनीर के लिए पुरे 25 किलो दूध की आवश्यकता पडती है. यही वजह है की ये पनीर इतना महंगा है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular