Sunday, September 25, 2022

तिरंगे के अपमान से लेकर छोटे कपड़े पहनने तक, विवादों से घिरी रहीं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा

- Advertisement -

भारतीय महिलाओं की शान और बेहतरीन टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने बुधवार को सन्यास लेने का ऐलान कर दिया। उनके द्वारा की गई इस घोषणा ने सभी को चौंका कर रख दिया। यह फैसला टेनिस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में वुमेन सिंगल्स के पहले मैच में हार के बाद लिया।

उन्होंने बताया कि इस सीजन के अंत में वे संन्यास ले लेंगी। उन्होंने कहा कि ‘मैंने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं इसे सप्ताह दर सप्ताह ले रही हूं। यकीन नहीं है कि मैं पूरा सीजन खेल पाऊंगी, लेकिन मैं इसे पूरा खेलना चाहती हूं।’

- Advertisement -

इसी के साथ उन्होंने अपने बेटे को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि  ‘मैं अपने 3 साल के बेटे को साथ लेकर इतनी यात्रा कर रही हूं। मैं उसको भी जोखिम में डाल रही हूं। यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे ध्यान में रखना है।

- Advertisement -

बता दें, सानिया मिर्जा ने अपने स्वास्थ्य के चलते टेनिस से सन्यास लेने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि खेल के बाद उनका घुटना इतना अधिक दर्द करता है कि वे अगले मैच के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाती हैं। उन्होंने कहा कि इसी कारण से हम हार गए लेकिन मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ रही है, मुझे रिकवर होने में समय लग रहा है।

17 उम्र में की थी शुरुआत

मालूम हो, भारतीय महिला टेनिस को अनंत उचाइयों पर पहुंचाने वाली सानिया मिर्जा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2003 में की थी। इस दौरान उनकी उम्र महज़ 17 वर्ष थी। उन्होंने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमन्स डबल्स कैटेगरी में जीते हैं।

सानिया के कपड़ों पर उठे प्रश्न

सुप्रसिद्ध टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा अपने खेल की वजह से अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं। हालांकि, कई बार उनके चर्चाओं में रहने का कारण विवाद भी रहा है। दरअसल, जब सानिया मिनी स्कर्ट पहनकर टेनिस प्रतियोगिता में भाग लेती थीं उस वक्त एक धर्म समुदाय उनपर प्रश्न खड़े करता था। उस समुदाय का मानना था कि उनके यहां की महिलाएं इस तरह के कपड़े नहीं पहनती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सानिया मिर्जा के खिलाफ एक बार फतवा भी जारी कर दिया गया था। जिसपर पलटवार करते हुए टेनिस प्लेयर ने कहा था कि वह खुद फैसला करेंगी कि वे क्या पहनेंगी। इसके अलावा साल 2007 में उनपर एक धार्मिक स्थल पर शूटिंग के दौरान भी हमला हुआ था।

मालूम हो, सानिया ने अपने टेलेंट और हुनर के दमपर दुनिया में अपनी पहचान स्थापित की है। हालांकि, कुछ लोगों को उनकी यह कामयाबी रास नहीं आती। यही कारण है कि अक्सर लोग उनपर तंज कसते रहते हैं।

तिरंगे के अपमान का लगा आरोप

खैर, साल 2008 में सानिया पर तिरंगे का अपमान करने का भी आरोप लगा था। दरअसल, एक मैच के दौरान वे पवेलियन में बैठी हुई थी। इस दौरान उनके आगे तिरंगा भी रखा था। उन्होंने ध्यान नहीं दिया और उसकी तरफ पैर करके बैठ गईं। जिसके बाद उनकी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। लोगों ने उनकी इस हरकत के लिए काफी ट्रोल किया था।

पाकिस्तानी क्रिकेटर से की शादी

सानिया का विवादों से काफी गहरा रिश्ता रहा है। इसकी बानगी उनकी शादी में भी देखने को मिली। दरअसल, सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से 12 अप्रैल 2010 में शादी की थी। दोनों की यह शादी लव मैरिज थी और हैदराबाद में हुई थी।

गौरतलब है, सानिया और शोएब की शादी के बाद लोगों ने उन्हें देशद्रोही कहकर बुलाना शुरु कर दिया था। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने उन्हें ट्रोल किया था, उनका काफी विरोध हुआ था।

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular