Friday, September 23, 2022

जिस रोल को निभा कर ज़ीनत अमान ने रचा इतिहास,एक डर से उस किरदार को ठुकरा दिया था बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने

- Advertisement -

राज कपूर को बॉलीवुड में शो मैन का ख़िताब मिला हुआ हैं . उस दौर की सभी हेरोइनों का सपना रहता था राज कपूर की फिल्मों का हिस्सा बनने का. इनकी फिल्मों से जो भी अभिनेत्री अपने करियर की शुरुआत करती थी, वो अपने आप को भाग्यशाली समझती थी. इनमे से एक अभिनेत्री हेमा मालिनी भी थी, जिन्होंने बॉलीवुड में राज कपूर की फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से डेब्यू किया था ।

ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज़्यादा कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन इसके बाद हेमा मालिनी फिल्म इंडस्ट्री की ड्रीम गर्ल जरूर बन गईं . लेकिन जब राज कपूर ने हेमा मालिनी को फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम ऑफर की तो वह डर गई अपने किरदार को लेकर लेकिन राज कपूर को मना नहीं कर पाई शूटिंग के सेट पर भी पहुंची लेकिन वहां से भाग खड़ी हुई.

Pic source-social media
- Advertisement -

दरसल राज कपूर अपनी फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में हीरोइन के रूप में हेमा मालिनी को देखना चाहते थें. उन्होंने इस फिल्म को लेकर हेमा मालिनी से बात की तो हेमा को फिल्म की कहानी पसंद आईं लेकिन फिल्म में अपने किरदार को लेकर उनके मन में झिझक थी । वो अपने आप को इस किरदार में नहीं देख पा रही थीं. लेकिन क्या करें सामने राज कपूर थें उन्हें मना भी नहीं कर सकती थीं, उस वक़्त हेमा ने हामी तो भर दी लेकिन फिल्म में अपने रोल को लेकर थोड़ी संशय में थी.

Pic source-social media

फिल्म के सेट से हुई गायब

- Advertisement -

हेमा मालिनी फिल्म की कहानी सुनने के बाद सेट पर पहुंची जब उन्हें कॉस्ट्यूम दिया गया तो उसे चेंज करने के लिए एक्ट्रेस ड्रेसिंग रूम में गई गई तो ज़रूर लेकिन वापस बाहर नहीं आई. जब राजकपूर ने अपने असिस्टेंट को देखने के लिए भेजा तो पता चला हेमा मालिनी वहां से फरार थीं. राज कपूर समझ गए कि हेमा मालिनी ये फिल्म नहीं करना चाहती थीं , लेकिन उन्हें मना नहीं कर पाई.

इस फिल्म से ज़ीनत अमान की किस्मत चमक गई

Pic source-social media

हेमा मालिनी के इनकार के बाद ये फिल्म ज़ीनत अमान को ऑफर की गई । और फ़िल्म को देखने वाले जानते है कि इस फिल्म में एक्ट्रेस ने कितने बोल्ड सीन दिए हैं । उस वक़्त की अभिनेत्रियां बोल्ड सीन देने में असहज महसूस करती थीं, यही वजह है कि हेमा मालिनी इस किरदार में अपने आप को ढाल नहीं पा रही थीं.

तो वहीँ ज़ीनत अमान ने फिल्म में रूपा का किरदार इतने बेहतरीन तरीके से निभाया कि आज भी उन्हें उनके उस किरदार के लिए याद किया जाता है. और फिल्म ने तो मानो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इस फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम ने बॉलीवुड में इतिहास रच दिया.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular