Wednesday, September 28, 2022

Skin care tips- गर्मियों में ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल, आसान तरीकों से पाएं ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

कैसे पाएं गर्मियों में चमकती दमकती त्वचा, अपनाएं ये आसान हेल्दी टिप्स और पाएं खूबसूरत और निखरती त्वचा

- Advertisement -

 

गर्मियों में अपनी त्वचा का देखभाल करना बेहद ज़रूरी होता हैं, क्योंकि ये हमारे ऊपरी और नाजुक परतों में से एक है, इससे हमारी शरीर की सुंदरता भी जुड़ी है. आज की लाइफ स्टाइल,प्रदुषण और स्ट्रेस का लेवल बढ़ चूका है, इसी कारण हमें स्वास्थ्य के साथ साथ स्किन से संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.आज हम आप को कुछ आसान से टिप्स बताएँगे जिससे आप अपने स्किन का ख्याल रख सकतें हैं.

- Advertisement -

 

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें

- Advertisement -

शरीर को हेल्दी रखने के लिए हमें ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी न सिर्फ हमारे बॉडी से बेकार टॉक्सिन को निकलने में मदद करता है, बल्कि स्किन से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है. पानी की कमी के कारण कई बार हमारी स्किन रूखी हो जाती है. दिन भर में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए . इससे स्किन टाइट और ग्लोइंग रहती है, क्योंकि पानी हमारे बॉडी में हाइड्रेशन को बढ़ता है. जिससे सेल्स अच्छे से काम करते हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पानी का सेवन अधिक करें.

 

हेल्दी डाइट ज़रूरी

गर्मियों में स्किन को स्वस्थ रखने के लिए खाने में हेल्दी चीज़े शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्ज़ी,रसीले फल,सलाद,नारियल पानी और छास जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. स्किन को लंबे समय तक हेल्दी, ग्लोइंग और यंग रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत ज़रूरी हैं. अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास नारियल पानी से ज़रूर करें स्किन के लिए फायदेमंद रहता है.

 

स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद ज़रूरी

अगर आप की स्किन रूखी है, तो रात को सोने से पहले फेस के साथ पुरे शरीर पर क्रीम लगाएं या फिर नारियल का तेल. इसे लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है और समय से पहले झुर्रियां नहीं पड़ती हैं, अगर झुर्रियां पड़ी भी होती हैं तो ऐसा करने से ठीक हो जाती हैं. इन आसान घरेलु नुस्खे से आप अपनी त्वचा को ख्याल रख सकते हैं.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular