Monday, May 27, 2024

अगर बच्चों के साथ करते है ट्रेन में सफर तो जान लीजिए ये काम की बात नही तो….

- Advertisement -
- Advertisement -

Indian Railway : रेलवे की सेवाएं जैसे विकलांग सेवा, महिला आरक्षण बर्थ कोटा, बुजुर्ग व्यक्ति के लिए सीट के अलावा अब रेलवे ने नई सेवा जारी करी है. यह सेवा छोटे बच्चों के लिए है. इस सेवा के चलते रेलवे आपके बच्चे के लिए एक रिजर्व्ड सीट देगा. जो कि बिलकुल मुफ्त होगी. इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसा पे करने की जरुरत नहीं है. इस सीट का नाम ‘बेबी सीट’ के नाम से रखा गया है. फिलहाल इस ‘बेबी सीट’ योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ ट्रेनों में शुरू किया गया है. यह ‘बेबी सीट’ कुछ ट्रेनों में शुरू भी हो चुकी है और कई महिलाएं इस सेवा का लुत्फ़ भी उठा चुकी हैं वो भी बिलकुल मुफ्त.

 

Indian Railway द्वारा दिए गए निर्देशों में इस बात को साफ़ तौर पर बताया गया है कि 5 साल से छोटे बच्चों का ट्रेन में कोई भी टिकेट नहीं लगेगा. ऐसे में कई बार जो महिलाएं छोटे बच्चों को ट्रेन में लेकर ट्रेवल करती है उनको कई दुर्घटनाओं का सामना भी करनी पड़ता है. महिलाएं ट्रेन में खुद को बंधा सा पाती हैं क्यूंकि उनके बच्चे के लिए कोई रिजर्व्ड सीट नहीं होती है, जिसके चलते महिलाओं को जब तक सफ़र चलता है तब तक बच्चे को अपनी गोद में लिए रहना पड़ता है. मगर यह ‘बेबी सीट’ वाली सुविधा कई महिलाओं को काफी आराम देगी क्यूंकि ज्यादातर महिलाएं बच्चों को लेकर ट्रेवल करती हैं मगर उनको सीट अवेलेबल नहीं मिलती. यही कारण है कि भारतीय रेलवे ने इस ‘बेबी सीट’ योजना का शुबारंभ किया है. ताकि वो महिलाओं जो बच्चों के साथ ट्रेवल करती हैं उनको ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े.

बेबी सीट के लिए ट्रेन टिकट में अपग्रेड का है ऑप्शन :

फिलहाल ‘बेबी सीट’ वाली सुविधा सभी ट्रेनों में उपलब्ध नहीं है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप जब भी टिकेट खरीदें तो ‘बेबी सीट’ नाम से अपने टिकेट को अपग्रेड करा लें. इस अपग्रेड के लिए आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. मौजूदा समय में 5 से 12 साल के बच्चों का Indian Railway सफर की कुल कीमत से आधा लगता है. मगर ‘बेबी सीट’ सुविधा आपको काफी फायदा पहुंचाने वाली है.

ये भी पढ़ें : रो पड़े नेटीजेंस जब इस छोटी बच्ची ने छुए जवान के पैर, स्मृति ईरानी ने भी शेयर किया विडियो

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here