Thursday, May 23, 2024

आविष्कार! इस पॉवरबैंक की मदद से स्कूटर, टीवी, वॉशिंग मशीन सब कर सकते हैं चार्ज, 27 मिलियन mAh का बैकअप

- Advertisement -
- Advertisement -

आधुनिकता के इस दौर में बिना बिजली के हमारा गुज़ारा नहीं हो सकता है। हमें पल-पल में पॉवर की जरुरत पड़ती है फिर चाहें वो फोन चार्ज करने के लिए हो या फिर वॉशिंग मशीन को चलाने के लिए। हम अपने आस-पास बिजली के उपकरणों से घिरे रहते हैं।

ऐसे में कई बार हम ऐसी परिस्थितियों का सामना करने आते हैं जब हमारे पास बिजली का कोई साधन नहीं होता है लेकिन हमें जरुरत होती है। ऐसे समय में काम आता है पॉवरबैंक।

आज के ज़माने में हर व्यक्ति अपने साथ एक पॉवरबैंक जरुर रखता है। इमरजेंसी के समय में वह इसका यूज़ करके अपने फोन या लैपटॉप को चार्ज करता है।

लेकिन क्या आपने ऐसे किसी पॉवरबैंक के बारे में सुना है जिससे आप टीवी या वॉशिंग मशीन जैसी चीजें चला सकते हैं?

दुनिया का सबसे बड़ा पॉवरबैंक

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कारनामा एक व्यक्ति ने करके दिखाया है। इस व्यक्ति ने एक ऐसा पॉवरबैंक डेवलप किया है जिससे आप ई-स्कूटर, टीवी, वॉशिंग मशीन और हज़ारों की संख्या में फोन चार्ज करके चला सकते हैं।

इस अद्भुत कारनामे को करके दिखाने वाले शख्स का नाम हैंडी गैंग है। ये चीन के नागरिक हैं। इन्होंने लोगों की समस्याओं को देखते हुए इस पॉवरबैंक का निर्माण किया है जिसे एक बार चार्ज करने के बाद कई दिनों तक बिजली की जरुरत नहीं पड़ती है।

5.9फीट लंबा और 3.9 फीट चौड़ा पॉवरबैंक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैंडी द्वारा निर्मित इस पॉवरबैंक की कैपेसिटी 27 मिलियन एमएएच है। यह दुनिया का सबसे बड़ा पॉवरबैंक है। इसकी लंबाई 5.9 फीट है जबकि यह 3.9 फीट चौड़ा है। इसे एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने के लिए पहियों का इस्तेमाल किया जाता है।

हैंडी का वीडियो हुआ वायरल

जानकारी के मुताबिक, हैंडी ने अपने इस आविष्कार को लकर एक वीडियो बनाया है जो कि इन दिनों इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वे अपने पॉवरबैंक की खासियत बताते दिख रहे हैं। उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि, ‘सबके पास मेरे से बड़ा पावर बैंक था। मैं इस बात से ख़ुश नहीं था इसीलिए मैंने 27,000,000 mAh का पोर्टेबल चार्जर पावर बैंक बनाया।’

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here