Tuesday, May 28, 2024

केरला के 65 साल के शख्स ने बनाई इलेक्ट्रिक कार, ये कार महज 5 रूपए में तय करती है 60 किलोमीटर

- Advertisement -
- Advertisement -

डीजल और पेट्रोल की लगातार बढ़ रही कीमतों से सभी परेशान हैं, टू व्हीलर और फोर व्हीलर चलाने वालों का डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से बूरा हाल है. बढ़ती कीमतों से परेशान होकर अब लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रूख कर रहे हैं. पिछले एक साल में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के सेगमेंट में 480 फीसदी कि ग्रोथ देखने को मिली है. इसी बीच एक शख्स ऐसा भी हैं जिसने खुद के लिए एक इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं. चलिए आप को बताते हैं कैसे और कितने समय में केरल के रहने वाले 65 वर्षीय व्यक्ति ने अपने लिए इलेक्ट्रिक कार बनाई.

65 वर्षीय शख्स ने बनाई इलेक्ट्रॉनिक कार

केरल के रहने वाले 65 साल के एंटोनी जॉन पिछले 16 साल से इलेक्ट्रिक स्कूटर चला रहे हैं, और अब उन्होंने अपने लिए एक इलेक्ट्रिक कार भी बना ली है. वे सालों से इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर पेट्रोल और डीजल के खर्चे को बचा रहे हैं, वे पेशे से करियर कंसल्टेंट हैं और ईको फ्रेंडली चीजों को सपोर्ट करते हैं. और अब अपने लिए एक इलेक्ट्रिक कार का अविष्कार कर सुर्ख़ियों में छाए हुए हैं. एंटोनी जॉन का कहना है कि अब वे बूढ़े हो रहे हैं तो उन्हें ऐसी गाड़ी चाहिए जो उन्हें धूप और बारिश से बचा सके इसीलिए उन्होंने अपने लिए इलेक्ट्रिक कार बनाई है.

Pic source-social media

एंटोनी जॉन के लिए ये कार बनाना इतना आसान नहीं था इन्हें इस पर रिसर्च करने में काफी समय लगा, जब डिज़ाइन फाइनल हो गई तो उन्होंने ने अपने घर के पास स्थित एक ऑटो मोबाइल बॉडी बिल्डिंग वर्कशॉप के वर्कर के साथ शेयर किया वह गाड़ी का बॉडी बनाने के लिए तैयार हो गया। इस कार में स्टेयरिंग पैटर्न नेनो का लगाया गया है गाड़ी के पार्ट दिल्ली से आया हुआ है और इस कार को बन कर तैयार होने में एक साल का वक़्त लगा. कार देखने में बहुत ही आकर्षित लगती हैं.

Pic source-social media

कार के डिज़ाइन कि बात करें तो ये ना तो बहुत नए स्टाइल की हैं और ना ही पुराने तरीके की है, अपने आप में कार काफी यूनिक और एंटीक दिखती है, कार एक ब्रेक पर दौड़ती है. रिपोर्ट की माने तो अगर इसकी बैटरी फुल चार्ज रही तो ये 60 किलोमीटर तक दौड़ सकती है. एंटोनी का कहना है ये कार पूरी तरह सेफ है इसमें आग भी नहीं लग सकती।

इलेक्ट्रिक कार की कीमत है बेहत कम

लोगों को लगता है कि इलेक्ट्रिक कार महंगी आती होगी, लेकिन आप को बता दें इसकी कीमत आम कारों के मुकाबले बेहद कम है. आप को जानकर हैरानी होगी कि इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने में एंटोनी ने महज चार लाख रूपए खर्च किए हैं. एंटोनी का दवा हैं कि इस कार की मेंटेनेंस ना के बराबर है. इस कार में 2 से 3 लोग आराम से बैठ सकते हैं. और ये कार मात्र 5 रूपए में 60 km कि दूरी तय कर सकती है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here