Friday, September 23, 2022

बॉलीवुड के सबसे कामयाब अभिनेता नाना पाटेकर इस वजह से रहते है पत्नी से अलग

- Advertisement -

बॉलीवुड में सबसे बेहतरीन अभिनेताओं की बात की जाय तो उनमें एक नाम नाना पाटेकर का भी है. 67 साल के इस अभिनेता ने फिल्म जगत में एक से बढकर एक फिल्मे की है. नाना पाटेकर उन अभिनेताओं में से है जो किसी भी रोल को सहजता से निभा लेते है. इसके अलावा वह फिल्म राईटर और फिल्ममेकर भी है. अपने बोलने के अंदाज के चलते उनके फैन्स को आज भी उनके डायलोग दोहराते देखा जाता है. 1984 में अपने करियर की शरुआत करने वाले नाना पाटेकर को पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.

नाना पाटेकर जैसे फिल्मी पर्दे पर दिखाई देते है, उससे अलग उनकी वास्तविक जिंदगी है. बीते कई सालों से पाटेकर बिना क़ानूनी रूप से अलग हुए अपनी पत्नी  ( Nana Patekar wife )से अलग रहते है, लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है. आइये जानते है विस्तार से…

पत्नी नीलकांति से अलग रहते है अभिनेता

- Advertisement -

1995 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड जीतने वाले दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर अपने पहले बेटे के जाने के बाद से एकांत में जिंदगी बिता रहे है. आपको बता दें नाना पाटेकर और  नीलकांति अब अलग-अलग रहते है, जबकि आज तक वे क़ानूनी रूप से अलग नहीं हुए है

- Advertisement -

दरअसल नाना अपने पहले बेटे को खोने के बाद एक दम टूट गए थे,जिसके बाद दोनों ने आपसी सहमती से अलग रहना शुरू कर दिया था. जिसके बाद से ये सिलसिला अभी तक बरक़रार है. हालाँकि कुछ सालों बाद उनके दुसरे बेटे मल्हार ने कही हद तक नाना का दुख कुछ कम कर दिया है.

अपने बड़े बेटे के बारे में बताते हुए नाना बताते है, ”27 साल की उम्र में मेरी शादी हुई। जब 28 का हुआ तो पिता को खो दिया और इसके ढाई साल बाद मेरे बड़े बेटे को खो दिया । जन्म से ही उसका होंठ ठीक नहीं था और कई अन्य दिक्कतें भी उसके साथ थीं”

महज 750 रूपये में कर ली थी शादी

आपको जानकार हैरानी होगी की सादगी से भरपूर दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर ने थिएटर आर्टिस्ट निलकांति से महज 750 रूपये में शादी कर ली थी. इस बात का खुलासा खुद नाना पाटेकर ने ही किया था.

उन्होंने कहा, ”70 के दशक के मध्य में 200 रुपए में राशन आ जाया करता था. इसलिए हमारी बचत काफी हो जाती थी. हमने शादी पर 750 रुपए खर्च किए थे. हमारे पास कुछ 24 रुपए बचे थे, जिससे मेहमानों को एक छोटी सी पार्टी दी थी. शादी के बाद हम एक रात के लिए पुणे गए थे. अरविंद देशपांडे (दोस्त) ने हमारे लिए होटल में रूम बुक कराया था.” बता दें उनकी शादी सन 1978 में हुयी थी.

नाना से ज्यादा कमाती थी निलकांति

एक इन्टरव्यू में नाना पाटेकर ने अपने पत्नी के बारे में बताते हुए कहा, ”मैंने सोचा था कि शादी तो करनी नहीं. इसलिए थिएटर ज्वाइन कर लेते हैं. जब कुछ पैसे कमा लूंगा और कोई लड़की मुझसे शादी करने को तैयार हो जाएगी, तब देखूंगा. बाद में मैंने नीलू से शादी की, जिससे मेरी पहली मुलाकात रंगमंच में हुई थी. वह बहुत अच्छी एक्ट्रेस रही है और लिखती भी अच्छा है. नीलू एक बैंक में ऑफिसर थी और 2500 रुपए महीना कमाती थी. उस वक्त मुझे एक शो के 50 रुपए मिल जाते थे. अगर मैं महीने में 15 शो कर लेता था तो मेरी कमाई 750 रुपए हो जाती थी. यानी कि मेरी और नीलू की कमाई मिलाकर 3250 रुपए महीना होती थी, जो उम्मीद से ज्यादा थी”

नाना पाटेकर की पत्नी निलकांति ने महज एक ही फिल्म में किया था काम

नाना पाटेकर की पत्नी के फ़िल्मी करियर की बात की जाए तो उन्होंने कम ही फिल्मे की है।  वे फिल्मो से दूर ही रही है नाना पाटेकर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि नीलकांति  की इकलौती फिल्म ‘आत्मविश्वास’ थी, जिसे सचिन पिलगांवकर ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म के लिए उसे बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था. बढ़ती उम्र के साथ नीलू उर्फ़ नीलकांति का वजन बढ़ गया और वो फिल्मों से दूर हो गई. नाना यह भी कहते हैं कि उन्होंने नीलू को वजन कम करने की सलाह भी दी थी.” हालाँकि निलकांति ने फिल्मों से ज्यादा रंगमंच  में काम किया है, वे एक चर्चित रंगमंच आर्टिस्ट रही है।  इसके अलावा उन्होंने कई शोर्ट फिल्मों में भी काम किया है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular