Tuesday, April 16, 2024

सर्दियों में रूखी त्वचा से है परेशान, तो कारगर होंगे ये घरेलू उपाय

- Advertisement -
- Advertisement -

डॉक्टर के अनुसार किसी की त्वचा तैलीय होती है, किसी की मिश्रित, तो किसी की ड्राई यानी रूखी होती है। रूखी त्वचा वाले लोग चाहे कितनी भी क्रीम, मॉइस्चराइजर या फिर तेल लगा लें. उसका असर बस कुछ देर तक ही रहता हैऔर रूखी त्वचा की देखभाल करना आसान नहीं होता। खासकर, सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा वाले लोगों को अधिक परेशानी होती है। रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए त्वचा का फटना, खुजली, जलन व रैशेज आम समस्याएं हैं।

रूखी त्वचा होने के कारण

  •  अत्यधिक ठंड या शुष्क हवा के कारण
  • हीटर जैसे उपकरण के कारण घर के अंदर अत्यधिक गर्मी।
  • एयर कंडीशनर के कारण अत्यधिक ठंडी शुष्क हवा। बहुत कम या अधिक नहाने के कारण।
  • कुछ साबुन या डिटर्जेंट के कारण।
  • कुछ विशेष दवाइयों के उपयोग से।

रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

1 . एलोवेरा का उपयोग 

एलोविरा का एक बड़ा टुकड़ा ले ,सबसे पहले एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल लें. और अब एलोवेरा के जेल को अपनी त्वचा और चेहरे पर लगाकर मालिश करें, ताकि यह त्वचा में अच्छे से जाए। बेहतर परिणाम के लिए इसे रात को लगाकर सोएं,

कितनी बार लगाएं?

हर रोज सोने से पहले इसे लगाकर सो सकते हैं।इसके कई सारे फायदे होते है.

रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा को अक्सर उपयोग किया जाता है। आजकल कई क्रीम और लोशन में भी एलोवेरा के गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद पॉलीसैकराइड त्वचा में नमी बनाये रखने का काम करता है। वहीं इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण एक्जिमा (त्वचा से जुड़ी इफ्लेमेटरी समस्या) जैसी त्वचा स्थितियों पर प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं ऐसे में अगर ताजा एलोवेरा जेल न मिले, तो बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी प्रयोग किया जा सकता है।

रूखी त्वचा

2 . नारियल के तेल का उपयोग 

रूखी त्वचा का एक घरेलू नुस्खे जिसमें तेल का उपयोग बहुत सारे लोग करते हैं लेकिन तेल लगाना  न सिर्फ बालो के लिए, बल्की त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है अपनी रूखी त्वचा पर नारियल का तेल लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें, ताकि त्वचा तेल को सोख ले और तेल लगाने के बाद कुछ देर के लिए कपड़े भी  नही पहनें। नारियल का तेल दो से तीन बार लगा सकते हैं। इसके अलावा जब भी आपकी त्वचा में रूखापन हो नारियल का तेल प्रयोग जर सकते है

3. जोजोबा ऑयल का प्रयोग

-आधा चम्मच जोजोबा तेल ले। दो कप गुनगुना पानी को गर्म कर लें। अब एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोएं और उसे अपने चेहरे पर रखें। कपड़े को पांच से दस मिनट तक चेहरे पर रहने दें और फिर हटा लें। अब अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से कुछ मिनट तक जोजोबा ऑयल से मालिश करें।

थोड़ी देर के लिए त्वचा को तेल सोखने दें और जो भी एक्स्ट्रा तेल है, उसे कपड़े से पोंछ दे।इस का उपयोग हफ्ते में दो से तीन बार करना चाहिए और इस तेल में ऐसे एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा में सूजन की समस्या और त्वचा को निखारने का काम करते है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here