Friday, September 23, 2022

आगरा समेत भारत के इन शहरों की डिशेज पूरे भारत में मशहूर है

- Advertisement -

हमारे भारत देश की एक खासियत है जो भारत को पूरी दुनिया से अलग बनाती है. वो यह है कि भारत में हर राज्य के हर शहर की अपनी एक अलग बोली है, यहां हर शहर अपने आप में एक राज्य माना जाता है. इसी तरह भारत के इन शहरों में ऐसी डिश मिलती है जिनके दीवाने भारत समेत पूरी दुनिया में है. आपको बता दे जो लोग आगरा ताजमहल देखने जाते है वो आगरा का पेठा खाए बिना नहीं जाते. आज इस खास लेख में हम बात करेंगे आगरा समेत भारत के इन शहरों में बनने वाली मिठाई के बारें में जिसे हर कोई खाना पसंद करता है

आगरा की मशहूर डिश पेठा

ताजमहल मशहूर इमारत के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश का आगरा शहर एक और चीज़ है जिसके लिए आगरा मशहूर है और वो चीज है आगरा का मशहूर पेठा. भले भारत के अलग-अलग शहरों में भी पेठा तैयार किया जाता हो लेकिन जो बात आगरा के पेठे में होती हो वो किसी में नहीं होती. यहां पर पेठे की सेकड़ो वैरायटी देखने को मिल जायेंगी, जिसमें मुख्य रूप से अंगूरी पेठा, किशमिशी पेठा, केसर पेठा, फ्रूट पेठा, पान पेठा, चैरी पेठा इत्यादि लोगों की पहली पसंद होती है.

- Advertisement -

कहा जाता है कि सर्वप्रथम आगरा के शासक अकबर के ज़माने में बनाया गया था, तब से लेकर आज तक ये डिश लोगों के बीच आज भी जगह बनाये हुए है. अब तो ऐसी परम्परा बन गयी है कि जो भी आगरा में ताजमहल का दीदार करने जाता है वो अपने साथ कम से कम एक पैकेट पेठा ले ही जाता है.

इंदौरी डिश पोहा

सुबह -सुबह चाय के साथ अगर को अच्छा नाश्ता मिल जाए तो दिन ही बन जाता है. इस लेख की हमारी अगली सबसे पॉपुलर डिश है इंदौर का पोहा. पुरे भारत से लोग खासतौर पर इंदौरी पोहा और जलेबी का जायका लेने के लिए आते है. थोडा खट्टा, थोडा मीठा इंदौर का पोहा जो एकबार खा लें तो वह बार-बार सिर्फ इंदौरी पोहा का स्वाद लेने आता ही रहता है.

मथुरा के पेड़े

- Advertisement -

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा जिसका ऐतिहासिक महत्व है और भगवान श्रीकृष्ण के भक्त लगातार यहां उनके दर्शन के लिए आते है। यह नगरी मशहूर पेड़े के लिये भी जानी जाती है। यह एक खासतौर पर बनाई गई मिठाई है जिसे बनाने में खोवा का प्रयोग होता है। यहां प्रसाद के तौर पर भी मथुरा के पेड़े प्रसिद्व है। ये भी कहावत है कि अगर यहां आकर आपने मथुरा के प्रसिद्ब पेड़े नही खाये तो आपका आना सफल नही है।

बनारस का पान और लस्सी

भगवान शिव की नगरी बनारस / वाराणसी वैसे तो अपने घाटों के लिए प्रसिद्ध है , पर खाने के मामले में भी यहां की कई चीजें है जो देशभर में प्रसिद्ध है । बनारस के पान का जिक्र फिल्मों में होता आया है। एक फेमस गाना “खाय के पान बनारस वाला ” के बाद यहां का पान और भी ज्यादा फेमस हो गया। यहाँ की लस्सी पूरे शहर में फेमस है। इसे पहलवानी लस्सी भी बोला जाता है । बताते है कि शुरुआत में लस्सी की दुकान शुरू करने वाले व्यक्ति की कद काठी पहलवान की तरह थी । दूध , दही और ठंडाई से बनने वाली लस्सी के साथ साथ- साथ लोंगलता और चाट भी काफी फेमस है। . अब तो ऐसी प्रथा बन गयी जो भी बनारस में जाता है वो बनारसी पान या लस्सी का स्वाद लिए बिना नहीं लौटता. अगर आप भी बनारस घुमने का प्लान बना रहे है तो इस का स्वाद लेना ना भूले.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular