Wednesday, May 22, 2024

ये 7 चीजें कभी हुआ करती थीं हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा, आज हो गई हैं गायब

- Advertisement -
- Advertisement -

आज हमें हमारे आज पास कई बदलाव नजर आते है. तकनीकी चीजों में तो सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिला है. जैसे जैसे समय बीतता है पुरानी चीजे पीछे छुटटी जाती है, और नई चीजे हमें आकर्षित करने लगी हैं. लेकिन जब हम हम फुर्सत के पलों में बैठते हैं तो हमें पुरानी चीजों की याद आती है.

जहां तक बदलाव की बात की जाये तो पिछले 20 सालों में दुनिया में बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं . सबसे अधिक टेक्नोलॉजी क्षेत्र में परिवर्तन देखने को मिला हैं. आज हम टेक्नॉलजी में बहुत आगे निकल गए हैं. मार्केट में हमारी जिंदगी को आसान बना देने वाली कई चीजे आ गई हैं. 90 और 2000 के दशक में भी ऐसी कई टेक्नॉलजी थीं जिनका इस्तेमाल हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते थें , आज से 20 साल पहले जो चीजे हम इस्तेमाल करते थें आज वो गायब हो गई हैं. कुछ ऐसी चीजों के बारे में हम आप को बताने जा रहे हैं जो आज से 20 पहले हमारी लाइफ का एक अहम् हिस्सा हुआ करती थीं, लेकिन आज बिता हुआ कल हैं.

कैमरा रोल

आप को याद होगा जब बर्थडे पार्टी या किसी भी त्यौहार पर रोल वाले कैमरे से तस्वीरें निकाली जाती थीं, और कई दिनों तक इंतज़ार करना पड़ता था फोटो के आने का और जब तस्वीरें आती थीं उसे देखने का जो उत्साह होता था उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है, लेकिन आज इसकी जगह मोबाइल फ़ोन ने ले ली है. कहीं भी कभी भी अब लोग फोन से तस्वीरें निकाल लेते हैं.

डायल वाला फ़ोन

पहले के जमाने में सभी के घरों में डायल फ़ोन देखने को मिलता था, और जैसे ही फोन की ट्रिंन ट्रिंन वाली घंटी बजती थी घर के सभी लोग भागते थें उसे उठाने के लिए. लेकिन आज के दौर में किसी भी घर में हमें ये डायल वाला फ़ोन देखने को नहीं मिलेगा।

कैसेट टेप

पिछले जमाने में कैसेट का बहुत चलन था लोग सफर के दौरान गाड़ी में गाने की कैसेट लगाकर मनोरंजन करते थे, या फिर घर में टेप रिकॉर्डर में कैसेट लगाकर गाने सुना करते थे. आज ये पूरी तरह गायब हो गया है.

पेप्सी कोला

रंग बिरंगी ये पेप्सी कोला गुजरे जमाने के बच्चों की सबसे पसंदीदा चीज हुआ करती थी. पैसे जमा कर बच्चे पेप्सी कोला जरूर खाते थे. लेकिन आज इसे मार्केट में ढूंढ पाना एक मुश्किल टास्क होगा।

कॉमिक बुक्स

हम सब ने बचपन में कॉमिक बुक तो पढ़ी ही होगी। कभी ग्रुप बनाकर तो कभी अकेले, लेकिन आज कल हमें कॉमिक बुक कहीं देखने को नहीं मिलेगा। आज कल के बच्चे मोबाइल की दुनिया में खोये रहते हैं.

सीडी रोम

सन 2000 में सीडी का चलन बहुत तेजी से चला था फ़िल्में हों या कॉलेज का प्रोजेक्ट सीडी बर्न करना बहुत बड़ा काम माना जाता था. जितनी तेजी से सीडी की क्रांति आई थी उतनी ही जल्दी चली गई.

वॉकमैन

पहले लोग खाली समय में या वॉक करते समय सफर के दौरान गाने वॉकमैन के जरिये सुना करते थें, जिसके पास वॉकमैन होता था वो अपने आप को सबसे ज्यादा पैसे वाला समझता था, लेकिन आज मोबाइल और अन्य डिवाइस के जमाने में वॉकमैन कहाँ देखने को मिले.

ये सारी चीजें अब बीते हुए जमाने की तरह हो गई हैं . जिसे सिर्फ यादों में रखा जा सकता है. बदलते समय के साथ इन सारी चीजों में भी तेजी से बदलाव देखने को मिला है, जो आज है वो भी एक समय में बीता हुआ जमाना हो जाएग क्योंकि परिवर्तन का सिलसिला तो चलता ही रहेगा।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here