Saturday, September 24, 2022

बॉलीवुड की ये 6 छुपी हुई बातें, जो शायद आपने सुनी हो….

- Advertisement -

बॉलीवुड ने कई आम लोगों को रातों रात सितारा बना दिया और आज भी इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के साथ ऐसा हो रहा है. लेकिन चमक धमक से हटकर बॉलीवुड में कई किस्से ऐसे भी थी. जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते है. क्योंकि इस इंडस्ट्री में चाहे कोई भी कलाकार हो हर किसी के साथ कुछ न कुछ दिलचस्प घटना जरुर घटी थी. जो आपको पता चलें तो शायद आप चौंक भी सकते है.

शोले फिल्म में अजमद खान नहीं थे पहली पसंद

अक्सर आपने खुद या लोगों के मुंह से शोले फिल्म के गब्बर का ये डायलोग जरुर सुना होगा ‘कितने आदमी थे’ जरुर सूना होगा. जो फिल्म में उन्होंने बहुत अच्छे से बोला था. लेकिन आपको ते जानकार हैरानी होगी की इस फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर ने गब्बर के किरदार के लिए अजमद खान का नाम लिस्ट से हटा दिया था.

- Advertisement -

बॉलीवुड

दरअसल इस किरदार के लिए उन्हें अजमद की आवाज में दम नहीं लगा था. उनकी जगह डैनी डेंजोगपा को कास्ट करने की कोशिश की गयी. लेकिन आखिर कार ये रोल अजमद खान को मिला. जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और जावेद अख्तर को दिखा दिया था कि उनकी आवाज में कितनी दम है.

सुनील दत्त और नर्गिस के प्यार की कहानी

- Advertisement -

ये बात शायद ही लोगों को पता होगी की सुनील दत्त फिल्मों में आने से पहले रेडियो स्टेशन में आरजे का काम करते थे. जिस दौरान वो आरजे का काम कर रहे थे, उस समय उन्हें अभिनेत्री नर्गिस बहुत पसंद थी और वो उनसे मिलने के लिए उनका इंटरव्यू लेना चाहते थे. लेकिन जब उनका सामना नर्गिस से हुआ तो वो उनसे कुछ न कह सके और उन्हें इंटरव्यू केंसल करना पड़ा था.

बॉलीवुड

साल 1957 में भगवान ने उनकी सुन ली और फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त को नर्गिस के साथ काम करने का मौका मिला और दोनों में बेइन्तहा प्यार हो गया. इस फिल्म के बाद दोनों ने शादी कर ली. इनके किस्से से शाहरुख खान का एक डायलोग याद आता है कि अगर आप किसी चीज को सिद्दत से चाहों तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने की कोशिश करती है.

शशि कपूर

फिल्म ‘सिलसिला’ जो 1981 साल में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने शशि कपूर के छोटे भाई का किरदार निभाया था. जबकि बाकी सभी फिल्मों में अमिताभ बच्चन शशि कपूर के बड़े भाई का ही किरदार प्ले किया था. जिसमें दीवार, सुहाग, दो और दो पांच में जैसी फ़िल्में शामिल रही थी.

बॉलीवुड

उल्टी शुरू हुई थी रॉकस्‍टार की शूटिंग

किसी भी फिल्म की शुरुआत शुरु से ही की जाती है. लेकिन आपको ये बात जानकार थोडा अजीब लगे पर रणवीर कपूर की हीट फिल्म रॉकस्‍टार किस शूटिग उल्टी शुरू की गयी थी. यानी इस फिल्म के क्लाइमेक्स को पहले शूट कर लिया गया था और बाकी के पार्ट्स बाद में शूट हुए थे. फिल्म के मेकर्स ने ये उल्टा काम इसलिए किया था. क्योंकि वो रणवीर के हेयर स्टाइल को खराब नहीं करना चाहते थे. नहीं तो मेन पिक्चर में उनका लुक बिगड़ जाता.

Bollywood

बॉलीवुड की सबसे लम्बी फ़िल्में

आपको ये बात शायद न पता हो, लेकिन फिल्म ‘जोकर’ और एलओसी कारगिल इन दोनों फिल्मों की अवधि 225 मिनट है. जो भारत के इतिहास की सबसे लम्बी फ़िल्में मानी जाती है. हालंकि इन दोनों ही फिल्मों को दर्शक बिना रुके देख लेते है. इस बात से आप इन दोनों ही फिल्मों की क्वालिटी का अंदाजा खुद ही लगा सकते है.

Bollywood

रजनीकांत का मिथ

अक्सर लोगों को ‘एन्‍ना रास्‍कला’ कहते हुए सुना जाता है. ये वर्ड सुनकर ज्यादातर लोगों के दिमाग में रजनीकांत का नाम आता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें. रजनीकांत ने कभी भी ‘एन्‍ना रास्‍कला’ नहीं कहा था.

Bollywood

यह भी पढ़े :90 के दशक के मशहूर ‘श्री कृष्णा’ के कृष्ण 28 साल बाद अब दिखते हैं कुछ ऐसे, आप भी नही पहचान पाएंगे

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular