Friday, September 23, 2022

सावधान! होली खेलने से पहले जान लें इन स्किन प्रॉब्लम्स का सच

- Advertisement -

बहुत जल्द पूरा देश होली के रंगों में रंगने वाला है। चारो-तरफ अबीर-गुलाल के बादल छाए होंगे। सभी ठंडाई की मस्ती में झूम रहे होंगे। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो पहले से स्किन प्रॉब्लम्स से गुज़र रहे हैं। अगर वे लोग होली खेलने का प्लान बना रहे हैं तो उन लोगों को पहले हमारी इस खास पोस्ट को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे कि होली के रंगों से आप त्वचा से जुड़ी किन समस्याओं से जूझ सकते हैं।

- Advertisement -

ये भी पढ़ें-करणवीर के छूने पर ऐसा था निषा रावल का रिएक्शन, बोलीं-  ‘किसी आदमी का टच करना मुझे पसंद नहीं’ – Story24

फंगल इन्फेक्शन

- Advertisement -

अग आपकी स्किन पहले से ही फंगल इन्फेक्शन की शिकार है ऐसे में आपकी बॉडी पर अत्यधिक खुजली, लाल चकत्ते, जलन आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं। इस सबके बीच होली के रंगों से आपको बचना चाहिए अन्यथा फंगल इन्फेक्शन का खतरा और अधिक बढ़ सकता है।

 दाद

अगर कोई व्यक्ति पहले से दाद की समस्या से जूज रहा हो उसे होली के रंगों से बचना चाहिए। डॉक्टर्स के मुताबिक, दाद को हर्पीज़ जोस्टर भी कहते हैं जो कि संक्रमण से फैलता है।

एक्जिमा

इस स्किन डिसॉर्डर से जूझने वाले व्यक्ति में तेज खुजली, लालिमा, सूजन, स्किन में दरार आदि लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में एग्जिमा से पीड़ित व्यक्तियों को होली खेलने से बचना चाहिए।

सोरायसिस 

इस समस्या से जूझने वाले व्यक्तियों को खुजली के दौरान पपड़ी छूटती है, उनकी स्किन के आसपास लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को होली के रंगों से खासकर बचाव करना चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें-पिग्मेंटेशन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, काले धब्बों से मिलेगा छुटकारा – Story24

 

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular