Monday, September 26, 2022

घर में बढ़ गया है चीटियों का आतंक, तो अपनाएं ये तरीके

- Advertisement -

अक्सर गर्मियों के मौसम में घरों में चीटियों का आवा-गमन शुरु हो जाता है। कई बार ये चीटियां दीवारों के सहारे बिस्तर तक भी पहुंच जाती हैं। वैसे तो ये चीटियां देखने में काफी छोटी होती हैं लेकिन इनके काटने पर शरीर का वह हिस्सा लाल पड़ जाता है और काफी दर्द होता है। इसलिए अगर आप भी चीटियों के आतंक से परेशान हैं और इन्हें भगाने का रामबाण इलाज ढूंढ़ रहे हैं तो नीचे दिए गए उपायों को जरुर आजमाएं।

ये भी पढ़ें-लॉकअप फेम पायल रहोतगी को नहीं पता राष्ट्रपति का नाम, यूजर्स कर रहे ट्रोल – Story24

- Advertisement -

कपूर

धार्मिक कार्यों में उपयोग किया जाने वाला कपूर चीटियों पर काबू पाने के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। कपूर की महक से चीटियां उस स्थान से दूर रहती हैं। इसलिए चीटियों को दूर भगाने का सबसे प्रबल घरेलू उपाय कपूर का उपयोग ही माना जाता है। जिस जगह पर चीटियां हों उस जगह पर कपूर के टुकड़े को रख दीजिये फिर देखिये कुछ समय बाद चीटियां वहां से रफू-चक्कर हो जाएंगी।

- Advertisement -

नमक 

रसोई का राजा कहा जाना वाला नमक चीटियों को घरों से दूर रखने में भी काम आता है। इसके लिए आपको थोड़े से पानी में 3-4 चम्मच नमक डालकर पानी को उबाल लेना चाहिए। इसके बाद जब यह पानी उबल जाए उसे ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ समय बाद इस पानी को स्प्रेयर में भरकर इसका छिड़काव करें। स्प्रेयर से उन जगहों पर इस पानी को स्प्रे करें जहां चीटियों की भरमार रहती है। ऐसा करने से चीटियों की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

लौंग

घरेलू उपायों की श्रेणी में लौंग का इस्तेमाल सबसे प्रभावी साबित होता है। इसकी महक की वजह से चीटियां कभी भी उस जगह पर नहीं जाती हैं। लौंग को आप किसी भी जगह पर रख सकते हैं। घर के जिस कोने में चीटियों का आवागमन लगा रहता है वहां 2 लौंग के टुकड़े रख दीजिये। कुछ समय बाद सभी चीटियां वहां से गायब हो जाएंगी।

चॉक

जिन लोगों ने बचपन में रसायन शास्त्र पढ़ी होगी उन्हें मालूम होगा कि चॉक में कैल्शियम कॉर्बोनेट की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से चीटियां उस जगह से दूर रहती हैं जहां चॉक से रेखा खींची गई होती है। एक तरह से चॉक द्वारा खींची गई रेखा चीटियों के लिए लक्ष्मण रेखा के समान होती है।

मिर्च 

अगर आपके घर चीटियों की तादाद बढ़ती ही जा रही है, सभी उपाय फेल हो रहे हैं। ऐसे में आपको उस जगह पर थोड़ी सा लाल मिर्च पाउडर छिड़क देना चाहिए। फिर देखिए कुछ ही समय में चीटियां उस स्थान से गायब हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें-इस एक्ट्रेस संग जिंदगी बिताएंगे जुबिन नौटियाल, जल्द कर सकते हैं शादी – Story24

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular