Wednesday, May 11, 2022

पहले प्रयास में इस मॉडल ने क्लीयर किया UPSC एग्ज़ाम, रह चुकी हैं ‘मिस इंडिया कॉन्टेस्ट’ की रनरअप

- Advertisement -

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि हर साल लाखों छात्र यूपीएससी के एग्ज़ाम में जिनमें से लगभग 1000 प्रतिभागियों का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होता है।

हालांकि, कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो एक बार असफल होने के बावजूद हार नहीं मानते हैं और डटे रहते हैं लेकिन कुछ पहले प्रयास में मिली असफलता के बाद निराश हो जाते हैं और दूसरी राह पर चल देते हैं।

- Advertisement -

आज हम आपको एक ऐसी महिला अधिकारी के विषय में बताने जा रहे हैं जिन्होंने संघर्षों से डरकर कभी अपना रास्ता नहीं बदला। उन्होंने काटों पर चलकर अपनी मंजिल को हांसिल किया।

इस महिला अधिकारी का नाम ऐश्वर्या श्योराण है। राजस्थान के श्योराण परिवार में जन्मीं ऐश्वर्या बचपन से ही तेज़ थीं। उनके पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनता हैं। वहीं, उनकी पत्नी सुमन गृहणी हैं।

बचपन से बनना चाहती थीं IAS

ऐश्वर्या के जन्म से पहले श्योराण परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था। यही कारण रहा कि ऐश्वर्या की शिक्षा दिल्ली से ही पूरी हुई। पिता की बहादुरी के किस्से सुनकर बड़ी हुईं ऐश्वर्या भी देश की सेवा करना चाहती थीं। उनका सपना था कि वे यूपीएससी का एग्ज़ाम क्रैक करके आईएएस अधिकारी बनें। हालांकि, उनकी मां चाहती थीं कि वे मॉडलिंग में अपना करियर बनाएं। यही कारण था कि सुमन ने अपनी बच्ची का नाम बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा था। इस बात का खुलासा ऐश्वर्या ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था। अपने नाम को लेकर बात करते हुए उन्होंने बताया था कि, ‘मेरी मां ने मेरा नाम ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा, क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बनूं और आखिरकार मुझे मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में चुना गया, लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा से आईएएस बनने का था।’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐश्वर्या ने दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति स्कूल से 12वीं की शिक्षा पूरी की। इस दौरान उन्होंने 97.5 प्रतिशत अंकर लाकर टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हांसिल की।

ये भी पढ़ें- लॉकअप में बंद एक्ट्रेस ने किया भूंख हड़ताल का ऐलान, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

2016 में चुनी गईं ‘मिस इंडिया’ की फाइनलिस्ट

मालूम हो, ऐश्वर्या ने अपनी कॉलेज लाइफ के दौरान कई अचिवमेंट्स हांसिल की। उन्होंने साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब जीता था इसके बाद साल 2016 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग लिया था। इसमें वे फाइनलिस्ट के तौर पर चुनी गईं थीं।

मॉडलिंग के साथ-साथ ऐश्वर्या ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना नहीं छोड़ा। उन्होंने अपनी मां के सपने के साथ-साथ खुद के सपने को पूरा करने पर भी फोकस रखा। यही कारण रहा कि साल 2018 में कैट का एग्जाम क्लीयर करने के बाद उनका नाम आईआईएम इंदौर के लिए सिलेक्ट हो गया था। लेकिन ऐश्वर्या ने यूपीएससी के लिए इस मौके को ठुकरा दिया और 10 महीने खुद को एक कमरे में बंद करके परीक्षा की तैयारी शुरु की।

पास किया UPSC का एग्ज़ाम, बनीं IAS

इस दौरान उन्हें काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और वे डटी रहीं। साल 2018 में ऐश्वर्या ने यूपीएससी का एग्ज़ाम दिया।

गौरतलब है, ऐश्वर्या ने बिना कोचिंग के पहले प्रयास में ऑल इंडिया 93वीं रैंक लाकर यूपीएससी का एग्ज़ाम क्रैक किया और आईएएस अधिकारी बन गईं।

ये भी पढ़ें- ऐश्वर्या ने क्यों तोड़ा था सलमान खान का दिल?

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular