Thursday, September 22, 2022

शादी से पहले लड़की को मिली धमकी, मंगेतर ने कहा- ‘वर्जिन नहीं तो..’

- Advertisement -

आज पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है। सृष्टि की रचना में महिलाओं के योगदान को याद करते हुए हर कोई उन्हें नमन कर रहा है। इस मौके पर आज हम आपको एक ऐसी महिला के विषय में बताने जा रहे हैं जिसने कदम-कदम पर चुनौतियों का सामना किया लेकिन कभी हार नहीं मानी।

इस महिला का नाम हरनाम कौर है। ये एक सफल मॉडल हैं। तस्वीरों में दिख रही दाड़ी आपको इनके जेंडर को लेकर कन्फ्यूज़ कर सकती है। लेकिन हरनाम महिला ही हैं। 12 साल की उम्र में इन्हें पता चला था कि ये पीसीओएस यानी कि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम नामक बीमारी से ग्रसित हैं जिसकी वजह से इनके चेहरे पर हल्के-हल्के बाल उगते थे। जब इनकी प्यूबर्टी की ऐज चालू हुई तो इन्हें माहवारी के वक्त अनियमितता महसूस होने लगी। जिसके बाद इनकी मां ने इन्हें डॉक्टर से मिलवाया तब जाकर पता चला कि हरनाम पीसीओएस की शिकार थीं।

- Advertisement -

ये भी पढ़ें-67वें जन्मदिन पर अनुपम खेर का नया लुक वायरल – Story24

शारीरिक बदलावों की वजह से झेला सामाजिक दंश

- Advertisement -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तरह के शारीरिक बदलावों की वजह से हरनाम को बचपन से ही काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। स्कूल में उन्हें बच्चे चिढ़ाते थे। जिसकी वजह से वे काफी परेशान होती थीं। एक बार उनकी मां उन्हें सलून लेकर गई जहां उन्होंने उनके चेहरे पर वैक्स करवा दिया। उन्हें लगा कि इससे हरनाम की समस्या का अंत हो जाएगा। अगले दिन जब वे स्कूल पहुंची तो एक लड़के ने उन्हें चिढ़ाते हुए कहा था कि, सा लग रहा है कि किसी ने अपने चेहरे पर रेजर से दाढ़ी बनाई है।

एक समाचार पत्र से अपने इन्हीं एक्सीपीरियंसेस को साझा करते हुए हरनाम ने बताया था कि, ‘जब भी मैं घर से बाहर कहीं होती थी तो दुनिया मेरे लिए नर्क की तरह थी। सिख लड़की होने के नाते और चोटी होने की वजह से नर्सरी क्‍लास से ही लोगों ने मेरी खिल्‍ली उड़ाना शुरू कर दिया था। जब मैं प्यूबर्टी से गुजर रही थी, तब मेरा वजन बेतहाशा तौर पर बढ़ गया था। 11 साल की उम्र में गले के गले के नीचे बाल आने शुरू हो गए थे।’

दाड़ी की वजह से होती थी दिक्कत

उन्होंने बताया कि एक समय के बाद उन्होंने अपनी मां को वैक्स करवाने से मना कर दिया। उनकी मां ने भी उनके इस फैसले का सम्मान करते हुए उन्हें कभी फोर्स नहीं किया। इसके बाद उनकी दाड़ी बढ़ने लगी। इस वजह से पहले तो उन्हें स्कूल लाइफ में दिक्कतें झेलनी पड़ी बाद में उन्हें काम मिलने भी परेशानियां होती थीं। लोग उनके चेहरे और कद-काठी को देखकर उन्हें अजीब सी नज़रों से देखते थे।

मंगेतर की शर्तों के आगे नहीं झुकीं हरनाम

हरनाम ने बताया कि जब वे 21 साल की थीं तब उनकी शादी एक लड़के से तय हुई थी। शुरुआत में उस लड़के ने किसी तरह की कोई शर्त नहीं रखी। लेकिन शादी से ठीक 2 महीने पहले मंगेतर ने हरनाम के सामने कई तरह की शर्तें रख दी। उसने हरनाम को धमकी दी कि अगर वे वर्जिन नहीं हुईं तो वह उन्हें छुएगा भी नहीं। इसपर हरनाम को काफी धक्का लगा। उन्होंने फैसला किया कि वे ऐसे लड़के से कभी शादी नहीं करेंगी जो उन्हें शर्तों के साथ अपनाए। इसलिए उन्होंने शादी के ठीक 2 महीने पहले यह रिश्ता तोड़ दिया था।

गिनीज़ बुक में दर्ज हो चुका है नाम

गौरतलब है, अब हरनाम 31 साल की हो चुकी हैं। वे ब्रिटेन की सुप्रसिद्ध मॉडल बन चुकी हैं। इतना ही नहीं उनका नाम पूरी दाढ़ी वाली सबसे कम उम्र की महिला के तौर पर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

साल 2018 में हरनाम ने टेड टॉक नाम के एक शो को संबोधित किया था। इसके अलावा साल 2016 में उन्होंने लंदन फैशन वीक में हिस्सा लिया था जिसमें उन्हें काफी पसंद किया गया था।

मालूम हो, हरनाम मानती हैं कि उन्हें पुरुष और महिला दोनों ही आकर्षित करते हैं।

ये भी पढ़ें-‘पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनने पर ट्रोल हो रहीं आलिया भट्ट, यूजर्स बोले- ‘क्या मजबूरी…’ – Story24

 

 

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular